Astrology : 27 अप्रैल 2023 को सभी नक्षत्रों में सर्वश्रेष्ठ पुष्य नक्षत्र लगने वाला है. मान्यता है कि इस समय विवाह को छोड़कर बाकी कोई भी नया काम शुरू किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी 27 नक्षत्रों में सबसे खास माना जानें वाला पुष्य नक्षत्र इस बार और भी महत्वपूर्ण हो गया है. इसकी वजह है कि इस दिन गुरु ग्रह का उदय हो रहा है. साथ ही इस दिन अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थसिद्धि योग भी बन रहे हैं. 


इतने शुभ योग साथ बनने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार 27 अप्रैल 2023 को सुबह 7 बजे से शुरू होकर ये 28 अप्रैल 2023 को सुबह 6 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. 


27 अप्रैल को ही सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है जो सुबह 6 बजकर 59 मिनट से शुरू होगा और 28 अप्रैल 2023 को सुबह 5 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. साथ ही अमृतसिद्धि योग भी बनेगा.


नारद पुराण के अनुसार जिन बच्चों का जन्म ही गुरु पुष्य नक्षत्र में हो वो सरल स्वभाव के होते हैं. ये लोग कृपालु, धार्मिक, सत्यवादी, बलवान और धनवान भी बनते हैं.


गुरु पुष्य योग को किसी व्यापार को शुरू करने या फिर धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है. इस समय भगवान विष्णु की पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से लाभ होगा है.


गुरु पुष्य योग में की गयी पूजा से कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है. इस दिन सामर्थ्य के अनुसार अनाज का दान गरीबों के बीच करना चाहिए. साथ ही सत्तू, गुड़,पानी, घी, मिट्टी का घड़ा भी दान दिया जा सकता है.