Jyotish Upay On Papankushi Ekadashi : आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी आज यानि की 25 अक्टूबर दिन बुधवार को पड़ रही है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पापांकुशा एकादशी पर ये उपाय करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. घर में सुख संपत्ति के साथ ही खुशहाली बनी रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकादशी तिथि समाप्त: 25 अक्टूबर 2023 दोपहर 12:34 बजे तक
वृद्धि योग : 25 अक्टूबर दोपहर 12:16 बजे तक रहेगा


पापांकुशा एकादशी पारण मुहूर्त
पारण मुहूर्त: 26 अक्टूबर सुबह 0628 बजे से रात 08:43 बजे तक
अवधि: 2 घंटे 14 मिनट


सुखी वैवाहिक जीवन के लिए
यदि विवाह में किसी प्रकार की समस्या या रुकावट आ रही हो या पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात पर मतभेद या विवाद हो तो इस एकादशी के दिन एक लोटे में हल्दी, एक सिक्का और पानी भर लें. इसके बाद दोनों व्यक्तियों को इसे अपने सिर के ऊपर से सात बार उतारना चाहिए. बिना कुछ कहे पानी बहते पानी में डाल दें.


व्यापारिक मामले सुलझाने के लिए
अगर आपके व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, पार्टनरशिप में धोखा मिला है या काम में अच्छे प्रदर्शन के लिए सराहना नहीं मिल रही है तो इस एकादशी के दिन एक लोटे में जल लेकर आएं और भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा करने के बाद इस कलश को कार्यालय के मुख्य द्वार पर रखें और 43 दिनों के लिए वहीं छोड़ दें. इसके बाद इसे बाहर निकाल लें. इससे आपको कंपनी और कार्यस्थल में आ रही किसी भी परेशानी से राहत मिल सकती है.


आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए
पापांकुशा एकादशी के दिन शाम के समय घर की उत्तर-पूर्व दिशा में गाय के घी का दीपक जलाएं. इससे किसी की वित्तीय स्थिति में सुधार होता है और उन्हें किसी भी प्रकार का ऋण चुकाने की अनुमति मिलती है.


भाग्य और समृद्धि के लिए
जीवन में सुख, संपत्ति और सौभाग्य के लिए एकादशी के दिन भगवान विष्णु को दूध में केसर और तुलसी मिलाकर अर्पित करें. इसके अलावा शाम के समय विष्णु मंदिर में जाकर दीपक जलाएं.


आपके बच्चे की सफलता के लिए
अपने बच्चों की उन्नति और शिक्षा में रुचि जगाने के लिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान चंदन को घिसकर एक कटोरी में रख लें और जब पूजा समाप्त हो जाए तो भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद उस कटोरी से चंदन निकाल लें. दोनों हाथ 15 दिनों तक अपने बच्चे के माथे पर तिलक लगाएं. इससे आपके बच्चे की प्रगति सुनिश्चित होगी.


माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए
अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे तो आज के दिन बड़ों का आशीर्वाद लें और पीपल के पेड़ की जड़ में एक लोटा जल चढ़ाएं.  श्री विष्णु मंत्र का 21 या 108 बार जाप करें. 'ओम नमो भगवते नारायणाय.


नया काम शुरू करने के लिए
अगर आप जल्द ही कोई नया काम शुरू कर रहे हैं तो गाय को गेहूं के आटे की रोटी पर गुड़ खिलाएं, इससे आपकी सफलता सुनिश्चित होगी. गाय के पैरों पर थोड़ा सा जल डालकर और उन्हें छूकर आशीर्वाद लें.  ऐसा करने से आप अपने नये काम में उल्लेखनीय प्रगति करेंगे.