Adhik Maas Amavasya 2023: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है.  इस दिन में स्नान दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही नए मास का आरंभ हो जाता है. ऐसे ही 16 अगस्त को अधिक मास भी खत्म हो रहा  है. इस दिन अमावस्या तिथि भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 हिंदू पंचांग के अनुसार, अधिक मास की अमावस्या आज यानि की 16 अगस्त 2023 को है. इस दिन बहुत शुभ योग बन रहा है. इस दिन स्नान दान,  पितरों का श्राद्ध और तर्पण लाभकारी माना जाता है. आज अधिक मास की अमावस्या तिथि को गंगा स्नान का विशेष महत्व है. अगर ये संभव ना हो सकें तो पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिल सकते हैं. जिससे नहाने से गंगा स्नान जैसा फल मिलता है.



आज गणेश उपासना का विशेष महत्व है. आज के दिन गणपति भगवान को दूर्वा चढ़ाने और लड्डू का भोल लगाने के साथ ही ऊं गं गणपतयै नम: मंत्र का जप करना चाहिए. 
आज के दिन भगवान शिव को बेलपत्र, आक के फूल, धतूरा और गुलाब-कनेर अर्पित करने चाहिए और फिर सफेद चंदन का त्रिपुंड लगाना चाहिए. साथ ही घी का दीपक-धूप जलाकर पूजा कर ऊं नम:शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए. 
आज पितरों का श्राद्ध, तर्पण करना लाभकारी माना जाता है. आज पितरों का ध्यान करते हुए हाथों में चावल और काले तिल लेकर श्राद्ध का संकल्प लें और फिर ब्राह्मणों को भोजन कराएं.  साथ ही कौवा, गाय, कुत्ते को भी भोजन कराएं.
आज अधिक मास की अमावस्या तिथि को विष्णु पुराण, शिव पुराण, रामायण का पाठ करें
आज के दिन अनाज, वस्त्र के अलावा जूते-चप्पल का दान कर सकते हैं, ये भी बहुत पुण्य दिलाने वाला होता है.
ये भी पढें-साल 2023 के आखिर तक इन राशियों को मिलेगा उनका प्यार, बजेगी शहनाई