Baby Girl Names In Hindi : बच्चे के नाम के बाद हिंदू धर्म में नामांकरण संस्कार होता है. आजकल सब अपने बच्चे का नाम कुछ यूनीक रखना चाहते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि नाम का अर्थ क्या है. हमेशा बच्चे का नाम ऐसे चुने की जिसका अर्थ अच्छा हो, क्योंकि उसके नाम का प्रभाव उसके पूरे व्यक्तित्व पर होगा और उसका जीवन उससे प्रभावित रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप अपनी प्यारी बेटी को खूबसूरत और मीनिंगफुल नाम देना चाहते हैं. तो फिर मां सरस्वती के इन नामों को पढ़ें. मां सरस्वती के ये नाम ना सिर्फ सुंदर हैं बल्कि मां सरस्वती का आशीर्वाद भी बेटी पर हमेशा बना रहेगा.


सरस्वती: सरस्वती नाम अपने आप में एक सुंदर विकल्प है, क्योंकि यह सीधे ज्ञान, संगीत, कला और ज्ञान की देवी का सम्मान करता है


वाणी: अर्थ "भाषण" या "आवाज", वाणी सरस्वती से जुड़ा एक प्यारा नाम है, जिसे वाक्पटुता और ज्ञान का अवतार माना जाता है.


विद्या: "ज्ञान" के लिए संस्कृत शब्द से व्युत्पन्न, विद्या सरस्वती का प्रतिनिधित्व करने वाले ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक है.


शैलजा: यह नाम "शैला" (अर्थ "पहाड़") और "जा" (जिसका अर्थ है "से पैदा हुआ") को जोड़ता है. यह सरस्वती को पहाड़ से उभरने वाले के रूप में दर्शाता है.


स्मृति: अर्थ "स्मृति" या "स्मरण", स्मृति ज्ञान और कला के संरक्षण के साथ सरस्वती के सहयोग का प्रतिनिधित्व करती है.


मेधा: मेधा का अर्थ है "बुद्धिमत्ता" या "ज्ञान", सरस्वती के बौद्धिक पहलू और ज्ञान प्राप्त करने में उनके आशीर्वाद को दर्शाता है.


शारदा: संस्कृत शब्द "शारदा" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "ज्ञान", यह नाम सरस्वती को सीखने की देवी के रूप में श्रद्धांजलि देता है.


नित्य: नित्य का अनुवाद "शाश्वत" या "चिरस्थायी" है, जो ज्ञान की शाश्वत प्रकृति और ज्ञान की खोज में सरस्वती की उपस्थिति का प्रतीक है.


कल्पना: अर्थ "कल्पना" या "रचनात्मकता", कल्पना कलात्मक और रचनात्मक पहलुओं का प्रतिनिधित्व करती है जो सरस्वती का प्रतीक है.


आन्या: आन्या का अर्थ है "कृपा" या "एहसान", सरस्वती अपने भक्तों पर कृपा और आशीर्वाद को दर्शाती है