Hariyali Teej 2024 : एक हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार 7 अगस्त 2024 को हरियाली तीज मनाई जाएगी. इस दिन पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन निर्जला व्रत करती है. और भगवान शिव और पार्वती माता की पूजा करती हैं. हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस बार सावन में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज का व्रत हमेशा की तरह रखा जाएगा. साल 2024 की हरियाली तीज 7 अगस्त 2024 को की जाएगी.  हरियाली तीज के लिए तिथि का आरंभ 6 अगस्त को शाम 7 बजकर 42 मिनट से होगा और 7 अगस्त 2024 को रात 10 बजे तक उसका समापन माना जाएगा.


हरियाली तीज के 3 संकल्प
आज के दिन महिलाएं तीन चीजों का त्याग करने का संकल्प लेती हैं- अपने पति के प्रति छल, झूठ और दूसरों के प्रति दुर्व्यवहार और किसी के बारे में बुरा बोलना.


हरियाली तीज व्रत कथा 2023
हरियाली तीज की पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि देवी सती ने राजा हिमालय के शाही घराने में देवी पार्वती के रूप में अवतार लिया था. बचपन से ही देवी पार्वती भगवान शिव को अपने जीवन साथी के रूप में पाने के लिए उत्सुक थीं. जैसे ही वह बड़ी हुई, उसके पिता एक उपयुक्त दूल्हे की तलाश में निकल पड़े.


एक दिन, ऋषि नारद ने राजा हिमालय से मुलाकात की और उनकी चिंताओं के बारे में जानने के बाद, भगवान विष्णु को एक उपयुक्त साथी के रूप में प्रस्तावित किया. राजा हिमालय ने भगवान विष्णु को अपने दामाद के रूप में पाने की इच्छा व्यक्त की. अपने पिता की इच्छा सुनकर, देवी पार्वती चिंतित हो गईं, क्योंकि उन्होंने हमेशा भगवान शिव को अपना जीवनसाथी माना था.



देवी पार्वती ने भगवान शिव का हाथ पाने के लिए जंगल में कठोर तपस्या करने का संकल्प लिया. जंगल की गहराई में, देवी पार्वती ने रेत से एक शिवलिंग बनाया और समर्पित रूप से अपनी कठिन तपस्या में लगी रही. उसके अटूट समर्पण से प्रभावित होकर, भगवान शिव प्रसन्न हुए और उसकी मन की इच्छा पूरी की. देवी पार्वती और भगवान शिव का दिव्य मिलन हुआ और तब से, इस दिन को हरियाली तीज के रूप में मनाया जाता है।

 


ये भी पढ़ें :  Panchang 30 July 2024 : आज मंगलवार का दिन , जाने शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Astrology : 11 अगस्त को शुक्र का नक्षत्र परिवर्तन, तुला समेत तीन राशियों की लगेगी लॉटरी


वृष राशि में बृहस्पति ने बनाया अपार धन योग, मई 2025 तक मेष समेत तीन राशियों की मौज


Astrology : लग चुका है शनि पर चंद्र ग्रहण आज से 5 राशियों की मुश्किलें शुरु


 


राशिनुसार हरियाली तीज के उपाय 
मेष
हरियाली तीज 2024 पर  मेष राशि के लोगों को किसी मंदिर में जाकर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करनी चाहिए. शिव मंदिर में सफेद फूल चढ़ाएं और भगवान शिव और देवी पार्वती को रेशमी वस्त्र और पंचामृत भेंट करें. इसके अतिरिक्त, ब्राह्मणों को केले दान करने से उनके जीवन में वैवाहिक सुख और सद्भाव बना रहता है.


वृषभ राशि
हरियाली तीज 2024 पर वृषभ राशि के जातकों को हरियाली तीज पर भगवान शिव और देवी पार्वती को लाल फूल चढ़ाने चाहिए. इसके अतिरिक्त, देवी पार्वती को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं या सोलह श्रृंगार भेंट करने और लाल घूंघट चढ़ाने से उनके वैवाहिक जीवन में प्यार और खुशी बढ़ सकती है. इसके अलावा, पांच विवाहित महिलाओं को हरी चूड़ियाँ उपहार में देने से अतिरिक्त समृद्धि आ सकती है.


मिथुन राशि
हरियाली तीज 2024 पर तीज के दौरान मिथुन राशि की महिलाओं को देवी पार्वती को हल्दी और भगवान शिव को चंदन चढ़ाने की सलाह दी जाती है. पूजा के बाद उन्हें विवाहित महिलाओं को प्रसाद के रूप में खीर खिलानी चाहिए.


कर्क राशि
हरियाली तीज 2024 पर कर्क राशि की महिलाओं को व्रत के दिन देवी पार्वती को इत्र और सफेद फूल चढ़ाने से विशेष लाभ मिलता है. इसके साथ ही देवी पार्वती को आभूषणों से सजाते समय "ओम नमः शिवाय" मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है.


सिंह राशि
हरियाली तीज 2024 पर सिंह राशि की महिलाओं को व्रत के दिन शिव लिंग पर दूध, चीनी और कच्चे चावल चढ़ाने की सलाह दी जाती है। साथ ही उन्हें इन वस्तुओं को जरूरतमंदों और गरीबों को दान करना चाहिए। इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का पीले फूलों से श्रृंगार करना और पीले या हरे रंग की पोशाक पहनना शुभ माना जाता है.


कन्या राशि
हरियाली तीज 2024 पर कन्या राशि की महिलाओं को व्रत के दिन अपने पति के साथ रहकर भगवान शिव को दही अर्पित करना चाहिए। यह इशारा जोड़े के बीच बंधन को मजबूत करने में मदद करता है.


तुला राशि
हरियाली तीज 2024 पर  तुला राशि की महिलाओं को भगवान शिव को पंचामृत चढ़ाने और देवी पार्वती को आभूषणों से सजाने की सलाह दी जाती है. यदि संभव हो तो वे जरूरतमंद विवाहित महिलाओं को विवाह से जुड़ी वस्तुएं भी दान कर सकते हैं.


वृश्चिक राशि
हरियाली तीज 2024 पर वृश्चिक राशि की महिलाओं को भगवान शिव को इत्र और जल अर्पित करना चाहिए. उन्हें सलाह दी जाती है कि वे देवी पार्वती को पीले कपड़े और पीली चूड़ियाँ भेंट करें और स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल बैग या किताबें दान करें.


धनुराशि
हरियाली तीज 2024 पर धनु राशि की महिलाओं को व्रत के दिन शाम के समय चंद्रमा को दूध का अर्घ्य देने और किसी भी मंदिर में भगवान शिव और देवी पार्वती के सामने घी का दीपक जलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. बुजुर्गों की सेवा करना और उनका आशीर्वाद लेने के लिए फल और मिठाई का दान करना भी लाभकारी माना जाता है.


मकर राशि
हरियाली तीज 2024 पर मकर राशि की महिलाओं को भगवान शिव को सफेद फूल और देवी पार्वती को गुलाब के फूल चढ़ाने चाहिए. पूजा के बाद उन्हें जरूरतमंद लोगों को हरी दाल और हरी सब्जियां दान करनी चाहिए.


कुंभ राशि
हरियाली तीज 2024 पर कुंभ राशि की महिलाओं को भगवान शिव और देवी पार्वती को पीले वस्त्र और श्रृंगार चढ़ाने की सलाह दी जाती है. वे अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान नारायण की पूजा भी कर सकते हैं और पीले फूल चढ़ा सकते हैं.


मीन राशि
हरियाली तीज 2024 पर मीन राशि की महिलाओं को भगवान शिव और देवी पार्वती को पीले वस्त्र और श्रृंगार का सामान चढ़ाना चाहिए. साथ ही भगवान नारायण को पीले फूल चढ़ाने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.


 


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)