Kartik Purnima 2023 : हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व होता है. इस दिन कि गयी आराधना मनचाहा फल देने वाली होती है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा 26 नवंबर को है या फिर 27 नवंबर को इसको लेकर कंफ्यूजन बना है. तो चलिए आपको बताते हैं हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा का सही तिथि और शुभ मुहूर्त क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्तिक पूर्णिमा 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त
कार्तिक पूर्णिमा 26 नवंबर को दोपहर 03 बजकर 52 मिनट से लेकर अगले दिन 27 नवंबर तक रहेगी. दोपहर 02 बजकर 45 मिनट पर कार्तिक पूर्णिमा का समापन होगा.इसलिए उदयातिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर 2023 को मनाया जाना उत्तम रहेगी. साथ ही भगवान सत्यनारायण की पूजा भी इसी समय की जाएगी.


माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर श्री हरि विष्णु, मत्स्य अवतार के रुप में में जल में निवास करते हैं. वही इसी दिन भोलेनाथ के हाथों राक्षस त्रिपुरासुर का अंत भी हुआ था. अगर कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान किया जाए तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मोक्ष मिलता है.


कार्तिक पूर्णिमा के उपाय
पीपल के पेड़ पर दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है, मान्यता है की मां लक्ष्मी , कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल पर मां लक्ष्मी का निवास होता है.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को केसर की खीर अर्पित करनी चाहिए जो घर में धन धान्य बनाए रखने का कारक बन सकती है.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को पीली कौड़ियां चढ़ानी चाहिए और फिर इनको अपने धनस्थान पर रख लेना चाहिए, ताकि तिजोरी हमेशा भरी रहे.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को किया गया दान महापुण्य जैसा होता है.



(Disclaimer : ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह लें)