Thumb : हिन्दू धर्म में शारीरिक बनावट के आधार पर भी लोगो के गुण-दोष बता दिये जाते थे. हाथ की लकीरों के साथ ही अगुलियों और अगूंठे की बनावट से जातक के बारे में बहुत कुछ पता चल जाता है. तो अगर आपका अंगूठा भी ऐसा है तो फिर आप लोमड़ी से चालाक हैं, वरना साफ दिल के मालिक हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामान्य लंबाई लेकिन लचीला अंगूठा
अगर ऐसा अंगूठा हो तो हर हालात में खुद को ढालने की क्षमता आप लोगों में होती है. बहुत ही मिलनसार इन लोगों के बहुत से दोस्त होते हैं. इसकी तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं. इन लोगों को सफलता जल्दी मिलती है और ये लोग आसानी से लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं.



लचीला अंगूठा
ऐसे लोग जिनका अंगूठा सामान्य से बड़ा होता है और लचीला नहीं होता ऐसे लोग बहुत अच्छे माने जाते हैं.  ये लोग बुद्धिमान भी होते हैं और चतुर भी. ये जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की करते हैं. अपना काम भी पूरी ईमानदारी से करते हैं. ये लोग निस्वार्थ रूप से सेवा करने वाले होते हैं और ज्यादातर अकेले रहना पंसद करते हैं.


बहुत लचीला अंगूठा
ये लोग बहुत कोमल दिल वाले होते हैं. किसी की भलाई के लिए ये खुद का भी नुकसान कर सकते हैं. ये लोग किसी पर भी आसानी से भरोसा कर लेते हैं और अपनी प्रतिभा का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं. स्वतंत्र विचारों के चलते ये लोग एक जगह टिककर काम नहीं कर पाते हैं. लेकिन इनका स्वभाव अच्छे बुरे हर प्रकार के लोगों को इनकी तरफ आकर्षित करता है.


कठोर अंगूठा  
जिन लोगो का अंगूठा छोटा और कठोर है.  ऐसे लोग बहुत जिद्दी और अड़ियल होते हैं. ऐसे लोग किसी पर जल्दी भरोसा नहीं करते और अपने काम को लेकर काफी ईमानदार होते हैं. ये लोग किसी की मदद करना जल्दी पसंद नहीं करते हैं.



सीधा अंगूठा
ऐसे लोग ईमानदार होते है. अपना काम पूरी ईमानदारी से करते हैं और किसी काम को अधूरा नहीं छोड़ते हैं. ये लोग साफ दिल के होते हैं. 



लम्बा अंगूठा
अगर किसी का अंगूठा ज्यादा लम्बा होता है, तो उनको जल्दी सफलता नहीं मिलती है. अगर अंगूठा तर्जनी के दूसरे पोर के बराबर हो जाए या उससे ऊपर निकल रहा है तो ऐसा व्यक्ति बहुत चालाक नहीं होता. ऐसे लोगों को जीवन में बहुत संघर्ष झेलना पड़ता है.