Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी का पर्व काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और भगवान कृष्ण के भक्त पूरे साल इस त्यaहार का इंतजार करते हैं. पूरे देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर उत्साह और उमंग का माहौल रहता है. ऐसे में इस त्यौहार का ज्योतिषीय महत्व  भी बहुत अधिक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी के अनुसार, इस भाद्रपद मास में  कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की आराधना और उपासना का बहुत अधिक महत्व है. वर्तमान में कृष्ण युग (कलयुग ) चल रहा है. इस समय इस युग के अधिष्ठात्र देव भगवान वासुदेव श्रीकृष्ण हैं. इसलिए इस समय जो भी व्यक्ति श्रद्धा भाव से भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करता है तो निश्चित रुप से  समृद्धि को प्राप्त करता है, यही कारण है कि खाटूश्याम, नाथद्वारा, द्वारिकाधीश, मथुरा और वृंदावन में जो भी अनुयायी भगवान कृष्ण की भक्ति करते हैं, वे सभी सौभाग्यशाली हैं.



चूंकि 26 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव है इसलिए इस दिन भगवान की विशेष पूजा बहुत ही लाभकारी  बताई जाती है.भगवान कृष्ण को माखन मिश्री अत्यंत प्रिय है इसलिए उनको माखन मिश्री का भोग अवश्य लगाना चाहिए. साथ ही आजवायन की पंजीरी बनाकर भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने से व्यक्ति धनधान्य से परिपूर्ण होता है क्योकि इस वक्त भगवान श्रीकृष्ण बालरुप में होते  हैं. जो लोग उत्तम संतान की कामना करते हैं, वे इस वक्त रात्रि में संतान गोपाल स्त्रोत का पाठ करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.


ज्योतिषाचार्य आचार्य राज मिश्रा बताते हैं कि इस बार 26 अगस्त को आने वाली जन्माष्टमी बेहद खास इसलिए है क्योंकि इस बार रात में  सवार्थ सिद्धि  योग, अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र और सोमवार का दिन तीनों पड़ रहा है. ऐसे अवसर को जयंती योग कहा जाता है, जो करीब 25 बरसों के बाद पड़ा है. ये जन्माष्टमी जीवन की कामनाओं को पूर्ण करने वाली होगी. आर्थिक लाभ के लिए नारियल से बना हुआ भोग प्रभु श्रीकृष्ण को अर्पित करें. तो वहीं संतान प्राप्ति के लिए गौ दुग्ध से भगवान का अभिषेक करें या गाय के दूध का भोग लगाएं. इसके साथ ही ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जप श्रद्धा से एक माला यानि 108 बार करें.



छोटी कन्याओं को खीर अवश्य वितरित करें
ज्योतिषाचार्य डॉ. अंकित त्यागी के मुताबिक, इस बार जन्माष्टमी पर प्रभु कृपा पाने  के लिए भगवान को पान का भोग अवश्य लगाएं. ओम कृष्णाय वासुदेवाय हरये  परमात्मने प्रणत: क्लेश नाशाय गोविंदाय नमो नम : का जाप करें. चूंकि आज के वर्तमान समय में नौकरी पेशा व्यक्ति हो या कारोबारी या हर कोई किसी न किसी समस्या से ग्रसित है और कई बार पूजा पाठ, दान उपाय करने के बावजूद समुचित समाधान नहीं मिलता. ऐसे में डॉ, अंकित त्यागी कहते हैं कि भगवान कृष्ण और राधारानी के मंदिर जाकर एक बांसुरी अवश्य चढ़ाएं. संतान प्राप्ति के लिए संतान गोपाल मंत्र का यथा संभव जाप करना बेहद  लाभकारी होगा. वहीं कर्ज और आर्थिक समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए गरीब और छोटी कन्याओं को खीर अवश्य वितरित करें.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!