राजस्थान के इस मंदिर में लक्ष्मण-उर्मिला की होती है पूजा, राजा-महाराजा के हैं कुल देवता

Rajasthan News: 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में भगवान राम विराजमान होने वाले है. भगवान राम के मंदिर आपको देश के कई कोने में दिखने को मिल जाएंगे, जहां उनके साथ लक्ष्मण और सीता भी होते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो राजस्थान में है और यहां लक्ष्मण का मंदिर है. यहां के लोग कहते हैं कि लक्ष्मण जैसा त्याग कोई और नहीं कर सकता है.

स्नेहा अग्रवाल Thu, 18 Jan 2024-8:31 pm,
1/4

भरतपुर में है लक्ष्मण मंदिर

यह लक्ष्मण का मंदिर राजस्थान के भरतपुर जिले में है. इस मंदिर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, जो 300 साल पुराना है. यह एक धार्मिक होने के साथ ऐतिहासिक जगह है. 

2/4

लक्ष्मण-उर्मिला का मंदिर

भरतपुर में बसे इस लक्ष्मण मंदिर की नींव महाराजा बलदेव सिंह ने रखी थी लेकिन इसको उनके बेटे बलवंत सिंह ने बनवाया था. यहां राम के छोटे भाई लक्ष्मण का एक मुख्य मंदिर है. यहां पर लक्ष्मण अपनी पत्नी उर्मिला के साथ यहां विराजमान हैं. 

3/4

राजा-महाराजाओं के कुल देवता

लक्ष्मण मंदिर उनके सिवाय  बड़े भाई राम, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान की भी मूर्ति हैं. कहा जाता है कि यहां भगवान राम नहीं बल्कि लक्ष्मण यहां के राजा-महाराजाओं के कुल देवता हैं. इसी कारण उनकी पूजा की जाती है. 

4/4

बादामी रंग के पत्थर से बना मंदिर

यह मंदिर भरतपुर में पाए जाने वाले बंसी पहाड़पुर के पत्थर से बनाया गया है. यह पत्थर बादामी रंग का होता है. इस मंदिर में बड़े बड़े भव्य मेहराबदार दरवाजे बनाए गए हैं. साथ ही इन पर फूल-बेलबूटे की नक्काशी की गई है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link