Makar Sakaranti 2024: मकर संक्रांति पर अगर करेंगे ये काम, तो घर की चौखट से उल्टे पांव लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्यदेव हर महीने अपनी राशि परिवर्तन करते हैं और जब सूर्य मकर राशि में गोचर करते हैं, तब मकर संक्रांति मनाया जाता है.

अनामिका मिश्रा Sat, 13 Jan 2024-7:59 pm,
1/6

भगवान का ध्यान

त्योहार के समय कहा जाता है भगवान का ध्यान करते रहना चाहिए, लेकिन कुछ लोग इस दिन भी अपने मन में मलिनता लेकर घूमते है. और अपनों से कटु व्यवहार करते है ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा उनसे कोसो दूर हो जाती है. 

2/6

सुबह स्नान करने की परंपरा

मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करने की परंपरा है. वहीं ठंड में यह त्योहार पड़ने के कारण कुछ लोग स्नान करने से बचते हैा ऐसे में उन्हें मां लक्ष्मी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है

3/6

मांसाहारी भोजन

इस दिन लोगों को मांसाहारी भोजन करने से बचना चाहिए. अगर इसका सेवन किया तो वह सदैव के लिए घर से रुष्ट होकर चली जाएगी.

4/6

माना जाता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उनपर धन की देवी की आकूट वर्षा रहती है. उनके घर में कभी भी धन वैभव की हानि नहीं होती है. मांसाहारी भोजन करना

5/6

इस त्योहार पर  कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें इस दिन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि इन कामों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा घर से चली जाती है.

6/6

इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. सूर्य के उत्तरायण होने पर खरमास भी समाप्त होगा और सारे मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link