Sindoor Ke Totke : हिंदू धर्म में सिंदूर को पवित्र और शुभ माना जाता है. सिन्दूर का प्रयोग पूजा-पाठ और ज्योतिषीय उपायों में किया जाता रहा है. हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाऐं अपने पति की लंबी आयु के लिए अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं.भगवान की पूजा में सिन्दूर का इस्तेमाल होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माना जाता है कि पूजा में सिंदूर का इस्तेमाल भगवान को प्रसन्न करता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार सिंदूर का इस्तेमाल कई परेशानियों का हल है. खासतौर पर आर्थिक तंगी से जुड़ी परेशानी ये दूर कर सकता है. देवी लक्ष्मी को सिंदूर प्रिय है. इसलिए अगर लक्ष्मी जी की पूजा करने के दौरान पान के पत्ते में फिटकरी और सिंदूर बांधकर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें तो धन वैभव का आशीर्वाद मिलता है.


वैवाहिक जीवन में परेशानी हो तो सुहागिन महिलाएं बाल धोने के बाद मां गौरी को सिंदूर अर्पित करें. ऐसा करने से वैवाहिक सुख मिलाता है. और गृह क्लेश का नाश होता है. पति पत्नी में प्यार बढ़ता है.


सिंदूर का इस्तेमाल सूर्य और मंगल ग्रह के नकारात्मक प्रभावों में भी होता है. अगर कुंडली में सूर्य और मंगल की महादशा और अंतर्दशा चल रही है तो सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. जिससे ये ग्रह शांत होते हैं  और आप तरक्की करते हैं.


घर की आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी पर चढ़ा दें. ये 5 मंगलवार और शनिवार रोजाना करें. जिससे की आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा और घर में खुशहाली बनी रहेगी.


वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए सिंदूर का इस्तेमाल करें. घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर में तेल मिलाकर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. ऐसा लगातार 40 दिन करने से वास्तुदोष खत्म हो जाता है .