Tulsi Vastu Tips:  तुलसी भगवान विष्णुत को सबसे प्रिय है, क्योंकि इसे मां लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा होता है, उस घर के लोग सदैव सुखी रहते हैं और मां लक्ष्मी भी ऐसे घरों में वास करती हैं. मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर सदैव बनी रहे, इसके लिए जरूरी है तुलसी का सही दिशा में होना. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने तुलसी के पौधे की दिशा को लेकर कई रोचक बाते बताई है. उन्होंने बताया कि, वास्तु में भी तुलसी की दिशा का एक खास महत्व बताया गया है. तुलसी का पौधा सही दिशा में और उचित स्थातन पर रखा हो तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. यही वजह है कि तुलसी को हर घर के आंगन की शोभा माना जाता है.


 वास्तु में भी तुलसी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. तुलसी का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है. तुलसी को सौभाग्य का प्रतीक भी माना गया है, लेकिन यदि इसे घर में सही से न रखा जाए तो इसका शुभ परिणाम नहीं मिलता है. ऐसे में यदि आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.


ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि, पुराने जमाने में तुलसी का पौधा घर के आंगन के बीचों-बीच लगाने की परंपरा थी, ताकि वहां उस पौधे को धूप, हवा पानी सब कुछ पर्याप्त मात्रा में मिलता रहे. लेकिन, अब चूंकि घरों का आकार पहले की तुलना में काफी छोटा हो चुका है और महानगरों में फ्लैट कल्चर बढ़ जाने की वजह से तुलसी का पौधा कहां लगाएं यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है. 


आप चाहें तो तुलसी का पौधा मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं. लेकिन आपके घर में अगर मुख्य द्वार पर हवा, पानी और धूप नहीं आती तो तुलसी का पौधा सूख भी सकता है. इसलिए ऐसे घरों में तुलसी का पौधा बालकनी में लगा सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बालकनी या तो उत्तर दिशा में होनी चाहिए या फिर पूर्व दिशा में. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन दोनों ही दिशाओं में देवताओं का वास माना जाता है. उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर जी का स्थान माना गया है. इसलिए इस दिशा में तुलसी लगाने पर आपके घर में धन का प्रवाह बढ़ता है.


इस दिशा में न रखें तुलसी का पौधा


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि तुलसी के पौधे को कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह दिशा पितरों और यमराज की मानी जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा उत्तर-पूर्व दिशा होती है.


तुलसी के पास न हो अंधेरा


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि तुलसी के पौधे को हमेशा ऐसे स्थान पर रखें जहां पर धूप आती हो. यदि आपके घर में तुलसी के पौधे को अंधेरे कोने या ऐसे स्थान पर रखा गया है, जहां पर रोशनी नहीं पहुंचती तो अच्छा नहीं माना जाता है.


इस जगह न लगाएं तुलसी


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुछ लोग अपने घर की जमीन में ही तुलसी का पौधा लगा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. तुलसी के पौधे को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा हमेशा गमले में लगाना शुभ माना जाता है.


तुलसी के पास न रखें ये चीजें


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि तुलसी के पौधे के पास हमेशा सफाई रखनी चाहिए. इसके आस-पास जूते-चप्पल, गंदे कपड़े या फिर झाड़ू आदि नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा तुलसी को हमेशा साफ हाथों से ही छुना चाहिए.


बरसने वाली है मां लक्ष्मी की कृपा


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि जब आपके घर में तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा हो जाए, तो इसे एक बहुत-ही संकेत माना जाता है. इसका अर्थ है कि आपके घर में जल्द ही कोई खुशखबरी आने वाली है. इतना ही नहीं, तुलसी के हरा-भरा होने का अर्थ है कि साधक को मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त हो सकती है.


धन लाभ का संकेत


वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि अगर आपकी तुलसी के आसपास छोटे-छोटे, हरे-भरे पौधे उगने लग जाएं, तो भी यह घर में खुशियों के आने का संकेत हो सकता है. इसका अर्थ है कि मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हैं और आपको धन लाभ हो सकता है. इसके साथ ही तुलसी के आसपास दूर्वा का उगना भी बहुत-ही शुभ माना जाता है. तुलसी के पास दूर्वा का उगना भी धन लाभ का संकेत हो सकता है.