Vastu Tips : वास्तुशास्त्र के नियमों को अपना कर घर में सुख समृद्धि के साथ ही पति-पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाया और मजबूत किया जा सकता है. खासतौर पर बेडरूम कैसा हो इसके लिए कुछ प्रभावी वास्तु टिप्स बताये गये हैं, जो कि रिश्तों की गर्माहट को बनाये रखते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच सुख शांति बनी रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


हमेशा याद रहे कि बेडरूम में लगा बेड उत्तर या उत्तर पूर्व की ओर हो. आप इसे दक्षिण या पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं, लेकिन उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा ज्यादा शुभ है. खासतौर पर नवविवाहित दंपत्ति के लिए ये दिशा अनुकूल रहती है.



 बेडरूम में बेड के सामने या पीछे की तरफ कभी भी शीशा नहीं लगा होना चाहिए. ऐसा है तो तुरंत शीशे को ढक दें.  बेडरूम में लगा शीशा नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का काम करता है. इस बात का ध्यान रखें.  बेडरूम में कभी भी एक्वेरियम ना रखे और ना ही टीवी-लैपटॉप या फिर कंप्यूटर सरीखे उपकरणों को रखें.



हो सके तो  बेडरूम को लाल रंग से कलर करें. वरना आप लाल रंग की चादर, लाइट या कैडिंल और क्रिस्टल के साथ लाल फूलों को भी प्रयोग कर सकते हैं. ये ही नहीं  बेडरूम किसी जंगली जानवर की तस्वीर ना लगाकर सौम्यता दर्शाती तस्वीरों को लगाएं तो बेहतर रहेगा.


 बेडरूम ऐसा हो की दरवाजा खुलते ही बेड सामने ना हो, ऐसा होने पर घर परिवार में बीमारियों का आना जाना बना रहता है. बेड पर हमेशा एक ही गद्दे का इस्तेमाल करे, पुरानी और फट चुकी बेड शीट को बाहर का रास्ता दिखा दें. ये रिश्तों में भी दूर लाते हैं.  बेडरूम का आकार हमेशा आयताकार होना चाहिए ये सुखी वैवाहिक जीवन दे सकता है. 



(डिस्क्लेर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)