Karauli: टोडाभीम कस्बे के पाडला रोड पर संचालित राजकीय बालिका विद्यालय में मंगलवार को एनीमिया रोग की जांच शिविर की शुरुआत की गई. इस अवसर पर टीकाकरण प्रभारी नर्सिंग ऑफिसर मोहम्मद नदीम के नेतृत्व में चिकित्सा टीम ने विद्यालय में पहुंच. दर्जनों बालिकाओं के एनीमिया रोग की जांच की जिसमें 8 बालिकाएं एनीमिया से पीड़ित पाई गई, जिन्हें आयरन की गोलियां सहित उपचार दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- करौली: नवनियुक्त एसपी नारायण टोगस ने किया गोष्ठी को संबोधित, ये लोग रहे मौजूद


इस दौरान बालिकाओ को बीमारी के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. इस दौरान टीकाकरण प्रभारी मोहम्मद नदीम ने बताया कि विद्यार्थियों में एनीमिया की बीमारी के पूर्ण निवारण एवं रोकथाम के लिए पालिका क्षेत्र के समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में 12 जुलाई से 25 जुलाई तक कक्षा 1 से 12 के छात्र छात्राओं की एनीमिया जांच का विशेष अभियान चला जा रहा है और विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की जा रही है, यदि किसी विद्यार्थी में उक्त बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं तो उनका रक्त जांच कर हिमोग्लोबिन स्तर ज्ञात करने के उपरांत आयरन की टेबलेट वितरित की जाएगी. 


वहीं एनीमिया जांच अभियान को सफल और प्रभावी बनाने और इसके सफल संचालन को लेकर कस्बे में संचालित सभी विद्यालयों में बारी बारी से शिविर लगाकर एनीमिया रोग की जांच की कर पीड़ित बालक बालिकाओं का उपचार किया जाएगा. आपको बता दें कि इससे पूर्व अभियान को सफल बनाने के लिए राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. अमर सिंह मीणा के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन भी किया गया, जिसमें नगर पालिका क्षेत्र की समस्त आशा सहयोगिनी ने भाग लिया और उन्हें एनीमिया की जांच अभियान को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया और उन्हें अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए.


Reporter: Ashish Chaturvedi