Karauli News: राजस्थान के करौली जिला में शारदीय नवरात्र के साथ ही उत्तरभारत के प्रसिद्ध कैलादेवी आस्थाधाम में रविवार को घट स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र शुरू हो गए. इस दौरान माता के मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे. इसी के साथ माता का शारदीय नवरात्र मेला भी शुरू हो गया हैं, जिसमें विभिन्न प्रदेशों के लाखों श्रद्धालु माता के दरबार में  माता की दर्शन करने पहुचते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैला देवी मंदिर ट्रस्टी कृष्ण चंद्रपाल ने राज ऋषि प्रकाश जती के सानिध्य में विधि विधान से पूजा अर्चना कर घट स्थापना की. कैला देवी मंदिर में सुबह मंगला आरती से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया था. श्रद्धालुओं ने कतार में लगकर माता के दर्शन किए. पहले नवरात्र पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में खुशहाली की मनौती मांगी.


किए जाएगें विशेष पूजा-अर्चना


कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक स्थापना प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि घट स्थापना मंदिर के सोल ट्रस्टी कृष्णचन्द्रपाल ने पूजा-अर्चना की. घट स्थापना के साथ ही प्रतिदिन 25 पंडितों द्वारा माता का शतचंडी पाठ, देवी भागवत, भैरवजी पाठ शुरू हो गई हैं. 


स्थापना प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि अष्टमी की रात्रि को हवन होगा और नवमीं को धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न होंगे.  प्रबंधक स्थापना प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि शारदीय नवरात्र मेले के मद्देनजर रख कर मंदिर ट्रस्ट की ओर से व्यवस्थाएं की गई हैं. कालीसिल नदी के घाटों पर सुरक्षा के लिए जाल लगाने के साथ गोताखोर, नाव, लाइट आदि की व्यवस्था की गई है. 


शारदीय नवरात्र के साथ ही रविवार से जिले में धार्मिक आयोजन शुरू हो गए. हनुमान मंदिरों आदि में अखण्ड रामचरित मानस पाठ, दुर्गा चालीसा सहित विभिन्न अनुष्ठान किए जा रहे है. वहीं देवी मंदिरों में भी धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए है. नवरात्र के 9 दिनों तक धार्मिक आयोजनों की धूम रहेगी. इस बीच माता के गुनगान के साथ चौपाइयों के स्वर गूज रहे है. इसके साथ ही लोग घरों में भी धार्मिक अनुष्ठान कर रहे है.