Karauli News: कैलादेवी में 19 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि लक्खी मेले की तैयारी को लेकर कैलादेवी की बड़ी धर्मशाला में बैठक आयोजित हुई. बैठक में कस्बे में फैली गंदगी. दुकानों के आगे और गंगापुर मोड़ से कैलादेवी तक फुटपाथ पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर नाराजगी जताई. कलेक्टर ने पिछली बैठक में चिन्हित मुद्दों पर भी कार्रवाई नहीं होने को लेकर नाराजगी जताई. अधिकारियों को 9 मार्च तक सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक के बाद कस्बे का पैदल निरीक्षण किया. बैठक में कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, एसपी नारायण टोगस, एडीएम मुरलीधर प्रतिहार, एसडीएम और मेला मजिस्ट्रेट दीपांशु सागवान, डीएफओ रामानंद भाकर, डीएसपी गिर्राज मीणा सहित जिला स्तरीय अधिकारी और मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधि मौजूद रहे. 19 मार्च से 4 अप्रैल तक कैलादेवी मेले का आयोजन होगा.


बैठक में कलेक्टर अंकित कुमार ने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था नहीं सुधरने पर नाराजगी जताई. कलेक्टर ने पिछली बैठक में दिए निर्देशों के पूरी नहीं होने पर भी तल्खी दिखाई. कस्बे में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी, सफाई के दुरुस्त करने और सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी तैनात करने के स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए.


 पदयात्रियों के लिए तैयार किए फुटपाथ पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के निर्देश 
इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग ने सड़क और फुटपाथ पर सभी जगह अतिक्रमण की शिकायत की. कलेक्टर ने कहा कि ये विभाग की जिम्मेदारी है. जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाए ताकि कैलादेवी आने वाले यात्रियों को परेशानी ना हो. मंदिर में प्रवेश और निकासी के लिए अलग से व्यवस्थाएं करने, श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन के लिए व्यवस्था सुधारने, रात को दर्शन का समय बढ़ाने, कस्बे में जगह-जगह मेला क्षेत्र का नक्शा, सूचना बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए. कस्बे में बड़े डिस्प्ले वाले टीवी लगाने, रोडवेज बस, चिकित्सा, सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की. मेले के दौरान बाईपास तैयार करने पार्किंग सहित पेयजल की व्यव्स्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए. श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के रास्ते में शौचालय निर्माण की बात कही.


दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर और सहायता केंद्र स्थापित करने के निर्देश 
बैठक के बाद कलेक्टर एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने कस्बे का पैदल निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को देखा. इस दौरान दुकानों के आगे सामान, त्रिपाल, कुर्सी लगा कर हो रहे कच्चे अतिक्रमण को देखकर भी नाराजगी जताई और जल्द से जल्द हटाने के निर्देश दिए. मेले के दौरान वीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर हेलीपैड अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया.