करौली: टोडाभीम उपखंड़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुढावल में ग्राम पंचायत के द्वारा साढ़े 11 लाख रुपये की लागत से निर्मित मॉडल तालाब अनदेखी का शिकार हो रहा है. ग्राम  पंचायत द्वारा गर्मी के दिनों में गांव के लोगों व पशु-पक्षियों को पानी के संकट से जूझना न पड़े इसके लिए पंचायत समिति क्षेत्र ग्राम पंचायत कुढावल के द्वारा फतेहपुर गांव में मॉडल तालाब का निर्माण कराया गया है. तालाब के निर्माण व सौंदर्यकरण के नाम पर लाखों रुपये भी खर्च किए गए, लेकिन ग्राम पंचायत के देखरेख के अभाव में यहां बनवाया गया मॉडल तालाब दुर्दशा का शिकार हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि ग्राम पंचायत के द्वारा बनवाए गए मॉडल तालाब की सीढ़ियों पर लगाई गई पट्टियों को लोग उखाड़कर ले गए, जिसकी वजह से ग्रामीणों को गर्मी के दिनों में पानी के संकट से जूझना पड़ सकता है. इसकी शिकायत ग्रामीणों ने विकास से जुड़े अधिकारियों से की गई थी. इसके बाद भी समस्या का निराकरण नहीं किया गया.


ग्राम पंचायत कुढावल के गांव फतेहपुर में मनरेगा योजना के तहत वर्ष 2019 से 2020 में जिले की सभी ग्राम पंचायतों में एक-एक मॉडल तालाब बनाए गए थे. तालाब की खुदाई व सौंदर्यकरण के नाम पर ग्राम पंचायतों के द्वारा लाखों रुपये खर्च किये गए. ग्राम पंचायत कुढावल के गांव फतेहपुर में मॉडल तालाब की खुदाई कराई गई थी. मॉडल तालाब का दर्जा देने के लिए पक्के घाटों का निर्माण कराया गया. तालाब का पानी दूषित न हो इसके मद्देनजर चारों ओर तारों से घेरा भी बनाया गया था. साथ ही ग्रामीणों के बैठने के लिए सीमेंट के चबूतरे व पक्की सीढ़ियां बनाई बनाई गई.


ग्राम पंचायत की लापरवाही व अनदेखी के चलते उन्हें लोग उखाड़कर ले गए. मॉडल तालाबों के देखरेख की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को सौंपी गई है. ग्रामीणों की माने तो जिम्मेदारों की अनदेखी की वजह से बनाए गए मॉडल तालाब बदहाल हो गया .  ग्राम पंचायत कुढावल के गांव फतेहपुर में 11.49 लाख रुपये खुदाई और सौंदर्यकरण में खर्च किये गए थे.


ग्राम पंचायत कुढावल के गांव फतेहपुर में ग्राम पंचायत के द्वारा साढ़े 11 लाख रुपये की लागत से बनवाये गए मॉडल तालाब के घाट पर सौंदर्यीकरण के लिए ग्राम पंचायत के द्वारा सीढ़ियों पर लगवाई गई पट्टियों को लोग उखाड़कर ले गए, लेकिन ग्राम पंचायत सरपंच एवं ग्राम विकासाधिकारी के द्वारा इसकी शिकायत तक नहीं की गई .


Reporter- Ashish Chaturvedi 


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें