सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में लगा भक्तों का तांता, गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

Gangapur City, Karauli News: टोडाभीम कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में शिव भक्तों का सुबह से ही तांता लगना शुरू हो गया है. अल सुबह से शिव भक्त शिवालय में पहुंच भोले बाबा की विशेष पूजा-अर्चना कर भोले बाबा को रिझाने के प्रयास कर रहे हैं.

आशीष चतुर्वेदी Mon, 22 Jul 2024-10:34 am,
1/5

शिव भक्तों की भीड़ उमड़ रही

इस दौरान शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. वहीं, इस दौरान स्कूल के बच्चे भी पीछे नहीं रहे. विद्यालय जाने को तैयार विद्यार्थी भी शिवालय में पहुचे और भोले बाबा की पूजा अर्चना कर मनौती मांगी.

2/5

भोले बाबा की पूजा अर्चना में लगे हुये लोग

शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ रही है और शिव भक्तों के द्वारा भोले बाबा को पंचामृत से स्नान कराकर बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि चढ़ाकर भोले बाबा की पूजा अर्चना में लगे हुये हैं. इस दौरान भक्तों द्वारा लगाए गये बम बम भोले के जयकारों से शिवालय गुंजायमान हो रहे हैं. 

 

3/5

भोले बाबा की पूजा का विशेष महत्व

बता दें कि सावन के महीने में भोले बाबा की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. सावन महीने में शिव भक्तों के द्वारा भोले बाबा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और भोले बाबा को पंचामृत स्नान आदि कराकर बेलपत्र चढ़ाकर श्रृंगार कर रिझाने के जतन किये जाते हैं. 

 

4/5

सुख शांति, धन-धान्य की प्राप्ति

सावन के महीने में चहुं ओर शिव भक्त शिवालयों में पहुंच विशेष पूजा अर्चना करते हैं. वहीं, शिवपूजन को लेकर महिला पुरुष बच्चों में भी काफी उत्साह देखा जाता है और सोमवार के दिन व्रत रखकर भोले बाबा की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. विशेष योग के सावन के सोमवार हो चतुर्थी हो, उस दिन रुद्राभिषेक करने से सुख शांति, धन-धान्य की प्राप्ति होती है.

 

5/5

12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा अर्चना करने भी जाते

इस बार सर्वसिद्ध, पुष्प नक्षत्र योग है.महादेव की भरपूर कृपा भक्तों पर रहेगी. इन दिनों भक्त व्रत रखते हैं, जिनमें कोई दूध से, कोई फल से या फिर नमक रहित भोजन से व्रत करते हैं. सावन के विशेष सोमवार के दिनों में लोग 12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा अर्चना करने भी जाते हैं. वहीं, घर में पारद के शिवलिंग का अभिषेक करने से सुख, शांति और आर्थिक समृद्धि बढ़ती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link