Karauli latest News: राजस्थान के करौली जिले में भारी बारिश के बाद खराब सड़कें और सड़कों पर बने गड्ढे लोगों के लिए मुसीबत का सबब बने हैं. जिला मुख्यालय सहित उपखंड के शहरी क्षेत्रो में खराब सड़कों के कारण आए दिन दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: आज से थम गया राजस्थान में बारिश का सिलसिला!



जहां वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होकर चोटिल हो रहे हैं. वहीं हिचकोले भरी राहें लोगों को दर्द दे रही हैं. दुर्घटनाओं के बावजूद प्रशासन द्वारा समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है. क्षेत्रवासी सड़कों को दुरुस्त करने की मांग कर रहे हैं.


 



करौली जिला मुख्यालय पर मैगजीन क्षेत्र से निकल रहे NH-11 बी पर सड़क पर बने गड्ढे और खराब सड़क के कारण वाहन चालकों के साथ-साथ राहगीरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि बारिश से पूर्व भी सड़क पर बने गड्ढे और खराब सड़क के कारण लोगों को परेशानी हो रही थी.


 



लेकिन भारी बारिश के बाद खराब हुई सड़क और गड्ढों में भरे पानी के कारण गड्ढों का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है. ऐसे में आए दिन इस क्षेत्र में दोपहिया और अन्य वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होकर चोटिल होते हैं. हालांकि बारिश से पूर्व लोगों की शिकायत पर प्रशासन द्वारा मोरम डालकर गड्ढों को भरने का प्रयास किया गया. लेकिन बारिश के बाद मिट्टी बहने से स्थिति वहीं पर आकर रुक गई. 


 



इस क्षेत्र से आगे एनएच 11 बी पर जल भराव के कारण नाला निर्माण कार्य भी कराया जा रहा है. नाला निर्माण के चलते सड़क पर आगे ट्रैफिक को रॉन्ग साइड की लाइन में डाइवर्ट किया हुआ है. ऐसे में जल भराव वाले क्षेत्रों में कीचड़ और दुर्गंध के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. पिछले काफी समय से स्थिति यही है. 


 



इसके अलावा करौली में पुराने आरटीओ ऑफिस के पास, अंबेडकर सर्किल के पास सहित अन्य स्थानों पर भी खराब सड़कों के कारण वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला मुख्यालय के साथ ही उपखंड मुख्यालय के शहरी क्षेत्र में भी यही स्थिति देखने को मिल रही है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में तो भारी बारिश के बाद और भी ज्यादा खराब हालात है.


 



बात हिण्डौन शहर की हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर बने गड्ढे आए दिन दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं. पिछले 1 माह से अधिक समय से चल रहे बारिश के दौर में सड़कों को और अधिक बदहाल कर दिया है. जिससे लोगों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है. 


 



महवा-हिण्डौन-करौली स्टेट हाईवे हो या फिर बयाना-हिण्डौन-गंगापुर स्टेट हाईवे वाहन चालकों से टोल वसूलने के बाद भी आरएसआरडीसी महीनों से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत नहीं करवा पा रहा हैं. हिण्डौन शहर के स्टेशन रोड पर रेलवे ओवरब्रिज से कोतवाली थाने तक करीब 3.20 किलोमीटर की 19 करोड़ की लागत से बनने वाली सीसी सड़क निर्माण की समय अवधि निकालने के करीब सवा साल बाद भी पूरी नहीं हो पाई है. 


 



शेड्यूल के अनुसार संवेदक को पुरानी सड़क को खुदाई कर नई सड़क का निर्माण करना था. लेकिन नियमों को दरकिनार कर एक तरफ सड़क की खुदाई कर निर्माण करने के बाद दूसरी तरफ की नई सड़क पुरानी सड़क के ऊपर ही बनना शुरू कर दिया. सड़क का निर्माण करीब 10 माह में पूरा करना था लेकिन सवा दो साल से अधिक का समय बीतने के बाद भी सड़क अधूरी पड़ी है. 


 



एक लाइन की ऊंची और दूसरी लाइन की नीची सड़क होने के कारण दुकान और मकान में जल भराव हो रहा है. कई सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित कई दफ्तर भी पानी में डूब रहे हैं. आए दिन दुर्घटना हो रही है लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता कोई ध्यान नहीं दे रहे. इसके अलावा शहर की विभिन्न सड़कें भी बारिश के कारण पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं. 


 



सड़क पर बने गड्ढ़ों में पानी भरने के कारण वाहन चालक और राहगीर चोटिल हो रहे हैं. यही हाल हिंडौन से ग्रामीण क्षेत्र की ओर जाने वाली सड़कों का है. सड़क पर बने गड्ढे में हो रहे जल भराव के चलते कई गांवों का रास्ता बंद हो गया. 


 



वहीं कई वाहन चालक और राजगीर जर्जर सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त होकर घायल हो रहे हैं। ऐसे में लोगों का कहना है कि सरकार को क्षतिग्रस्त सड़कों की शीघ्र मरम्मत करानी चाहिए। जिससे कि लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.


 



सड़को के ऐसे ही कुछ हालात सपोटरा उपखंड क्षेत्र में देखने को मिल रहे हैं. सपोटरा से खावदा होकर अडूदा जाने वाली सड़क पर जगह जगह गहरे गड्ढे बने हुए हैं. सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हैं. जिसके चलते दुपहिया वाहन चालक और राहगीर आए दिन चोटिल होते हैं. खावदा गांव के ग्रामीण गहरे गढ्ढों से बड़े परेशान हैं. 


 



ग्रामीणों का आरोप है कि कई बार अधिकारियों को शिकायत करने के बावजूद आज तक सड़क की मरम्मत भी नहीं करवाई गई है और ना ही पानी निकासी करवाई गई है. जिसके कारण ग्रामीणों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है. अधिकारी कोई सुनवाई नहीं करते हैं.