Karauli  news: दो वर्षीय बीएड एवं चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा रविवार को आयोजित हुई. सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. जिले में बनाए गए 41 परीक्षा केन्द्रों पर 14 हजार 166 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए है . पहली बार परीक्षार्थी अपनी प्रश्न बुकलेट और ओएमआर की कार्बन कॉपी परीक्षा के बाद साथ में ले जा सकेंगे.जिससे कि, परीक्षा में हल किए प्रश्नों की जांच कर सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 जिला समन्वयक प्रो. नत्थू सिंह ने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाडा से प्राप्त परीक्षा सामग्री को वितरित कर दिया गया है. जिला पर्यवेक्षक प्रो. जितेन्द्र सिंह ने केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा ओएमआर शीट्स को संगृहित करने एवं पैक करने से सम्बन्धित दिशा- निर्देश दिए हैं. जिला समन्वयक ने बताया कि प्रशासन, पुलिस विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तीन फ्लाइंग टीम का गठन किया गया है. सभी केन्द्रों की सघन जांच की गई है. प्रत्येक केंद्र पर केवल केन्द्राधीक्षक के पास ही मोबाइल रहेगा.


यह भी पढ़ें- लाडनूं में चुनाव को लेकर बीजेपी का महामंथन, दिग्गजो ने कांग्रेस को घेरा, पार्टी को सत्ता में लाने का लिया संकल्प


 उसके अलावा किसी भी अधिकारी या कार्मिक के पास मोबाइल नही रहेगा . यहां तक कि केंद्र पर फ्लाइंग में जांच करने वाले अधिकारी भी अपना मोबाइल केंद्र के बाहर ही छोड़कर जाएंगे. परीक्षा केन्द्र पर पर परीक्षार्थी को सुबह 9 बजे बुलाया. 10 बजे सेंटर का मैन गेट बंद कर दिया गया. परीक्षा कक्ष में साढ़े 10 बजे से प्रवेश दिया. इसके बाद 10:50 बजे प्रश्न पत्र बुकलेट और ओएमआर शीट वितरित की गई. 


परीक्षा समय के पहले कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं है. परीक्षा के लिए सुबह से ही परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गए. परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों की कतारें लग गई परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए निजी साधनों के अलावा निजी बस और रोडवेज बसों में भी परीक्षार्थियों की भीड़ नजर आई. जिसके चलते अन्य यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. परीक्षार्थियों को कड़ी जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया.


यह भी पढ़ें- Rajasthan : होटल नहीं बल्कि अब गांवों में आपके घर आकर रुकेंगे विदेशी मेहमान, बस करना होगा ये