Jhalawar: शहर की श्रीकृष्ण गौशाला समिति की ओर से दीपोत्सव पर गौमाता के साथ दीपोत्सव मनाने का अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान समिति से जुड़े 1100 सदस्यों ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ गौशाला पहुंचकर गौ माता का विधि विधान से पूजन किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- 27 साल में फिर से दिवाली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण, गोविंददेव जी की झांकियों के समय में हुआ परिवर्तन, अन्नकूट गोवर्धन पूजा कल


उन्हें हरी घास, मीठी पूड़ियां, गुड़ और लड्डू खिलाकर दीपोत्सव मनाया गया. इस दौरान गौशाला समिति की ओर से गौशाला का रंग रोगन करवाकर पुरातन तरीके से गोबर के लीपन से परिसर को लीप कर उस पर आकर्षक मांडना बनवाकर पुराने समय की यादें ताजा करवाई गई.


श्रीकृष्ण गोशाला समिति के संरक्षक शैलेंद्र यादव ने बताया कि समिति के सभी सदस्यों ने कुछ दिन पहले हुई बैठक में सामूहिक रूप से निर्णय लिया था कि दीपोत्सव पर गौ माता की पूजन का विशेष महत्व है. ऐसे में वे सभी सदस्य अपने पूरे परिवार के साथ गौशाला पहुंचकर गौ पूजन कर ही दीपोत्सव मनाएंगे. ऐसे मे  सभी गौ भक्तों ने गौशाला पहुंचकर परिवार के साथ गौ माता का पूजन किया.


इसके पहले समिति के सदस्यों ने गौशाला की गायों को मेहंदी लगाकर उनका श्रृंगार भी करवाया. सारे मामले में गौशाला समिति का कहना है कि सनातन धर्म में गौ माता के अंदर 33 कोटि देवी देवताओं का वास बताया गया है, ऐसे में गौ पूजन के साथ ही सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद भी लोगों को मिल जाता है. इसीलिए दीपोत्सव के शुभ अवसर पर इस तरह का अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया है. 


Reporter- Mahesh Parihar