Sangod: पक्के मकानों में रहने का सपना संजो रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभ से पूर्व में किसी कारण वंचित रहे लोगों को सरकार ने फिर योजना का लाभ देने का मौका दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-KGF 2: 19 साल के लड़के ने किया 300 करोड़ की फिल्म एडिट, हैरान हुए लोग


योजना के लाभ लेने के इच्छुक लोगों के लिए विभाग ने आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. इस बार योजना में पहली किश्त में सरकार ने थोड़ा संसोधन भी किया है. उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्र के तर्ज पर केंद्र सरकार ने कुछ सालों पूर्व नगर पालिका क्षेत्रों में भी शहरी आवास योजना शुरू की. योजना के तहत कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को पक्के आशियाने मुहैया करवाने की मंशा से सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है. 


पूर्व में कई लोग योजना में आवेदन करने से वंचित रह गए. ऐसे में सरकार ने फिर ऐसे लोगों को योजना में आवेदन करने का मौका दिया है. नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी मनोज कुमार मालव ने बताया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्तरीय सैक्शनिंग और मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में दिए निर्देशानुसार योजना में प्राप्त नवीन प्रस्तावों का अनुमोदन जिला स्तर पर जिला कलेक्टर द्वारा किए जाने के बाद योजना में प्राप्त प्रस्तावों को राज्य सरकार को भेजा जाएगा. इसके लिए आगामी बैठक 26 अप्रैल को प्रस्तावित की गई है. इससे पूर्व योजना में लाभ लेने के इच्छुक लोग आवेदन कर सकते हैं.
 


तीन किश्तों में मिलेगी राशि


नगर पालिका के योजना प्रभारी ओमप्रकाश अरविंद ने बताया कि योजना की पहली किश्त में सरकार ने थोड़ा संसोधन किया है. पूर्व में पहली किश्त 60 हजार रुपए छत स्तर तक निर्माण पूर्ण होने पर मिलती थी, लेकिन अब नींव खुदाई व नींव भराई स्तर तक भी लाभार्थी पहली किश्त की आधी राशि यानि 30 हजार रुपए ले सकता है। द्वितीय किश्त छत डलने के बाद 60 हजार व तृतीय किश्त निर्माण पूर्ण होने पर 30 हजार रुपए दिए जाएंगे.