Pipalda: नगर में स्थित क्षेत्र के सबसे बड़े स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी इन दिनों स्टाफ की कमी से जूझ रहा है, जहां पहले से ही सीएचसी में एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट और प्रयोगशाला सहायक जैसे कई महत्वपूर्ण पद रिक्त चल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में आई चिकित्सा विभाग के अधिशेष कार्मिकों के समायोजन सूची में सीएचसी के तीन नर्सिंग ऑफिसर का कोटा सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक मेडिकल कॉलेज में कर दिया है, जिसके चलते वार्डों में चिकित्सा व्यवस्था बिगड़ने की नौबत आ गई है. समस्या को लेकर भाजपा युवा मोर्चा देहात जिला उपाध्यक्ष मोनू सनाढ्य के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा ब्लॉक सीएमएचओ को मेडिकल कॉलेज प्राचार्य के नाम ज्ञापन सौंपा. 


ज्ञापन में बताया कि सुल्तानपुर क्षेत्र में सबसे बड़ा स्वास्थ्य केंद्र सुल्तानपुर सीएचसी है, जो कि मेडिकल कॉलेज के अधीन आता है. यहां पर पूरे क्षेत्र से मरीज उपचार करवाने के लिए आते है, लेकिन महोदय यहां 500 मरीज से अधिक मरीज प्रतिदिन आने के बाद भी नर्सिंग ऑफिसर के मात्र 4 ही पद है, जो कि अपर्याप्त है.


इसके साथ ही यहां पूर्व मे व्यवस्थार्थ कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर मुकेश राठौर , रिंका मीणा व राहुल शर्मा का भी अभी हाल ही जारी हुई. अधिशेष कार्मिकों की समायोजन सूची में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक मेडिकल कॉलेज कोटा स्थानांतरण कर दिया गया है, जिससे पूरे अस्पताल में वार्डों में उपचार व्यवस्था बिगड़ जाएगी. 


उन्होंने बताया कि उपरोक्त तीनो नर्सिंग ऑफिसर पूरे अस्पताल में मरीजों के सदैव हितैशी रहे और हमेशा उपचार सेवा में तत्पर रहे हैं. ऐसे मे सीएचसी में स्टाफ की कमी को दूर करने का प्रयास कर किसी का स्थानांतरण करने के बजाय यहां नर्सिंग ऑफिसर के पद में कम से कम 10 पद बढ़ाए जाएं. तीनो नर्सिंग ऑफिसर मुकेश राठौर, रिका मीणा और राहुल शर्मा को यथावत सुल्तानपुर सीएचसी पर रखा जाए ताकि मरीजों को राहत मिल सकें. ज्ञापन सौंपने वालों में दीपक बंसल नवल सुमन, नमोनारायण, कैलाश भील, कपिल पंकज आदि मौजूद रहे. 


गौरतलब है कि सुल्तानपुर सीएचसी में 1 लैब टेक्नीशियन, 1 तकनीकी सहायक, 2 प्रयोगशाला सहायक, 1 तकनीकी सहायक,1 कनिष्ठ लेखाकार,1 कनिष्ठ सहायक,1 फार्मासिस्ट, 2 वॉर्ड बॉय,1 स्वीपर व सर्जन चिकित्सक का पद खाली चल रहा है ऐसे में मरीज खासा परेशान है क्योंकि जो स्टाफ है वह बढ़ती मरीजों की संख्या के आगे काफी कम है. 


इनका यह है कहना
सुल्तानपुर सीएचसी में स्टाफ की कमी है. इसको लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया हुआ है. मरीजों को हरसंभव प्रयास कर बेहतर उपचार दिया जा रहा है. स्टाफ की कमी से फिर उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया जाएगा. 


यह भी पढे़ंः Aaj Ka Rashifal: कुंभ राशि के शादी के रिश्ते में आ सकती है रुकावट, मीन के लिए चिंता से भरा रहेगा दिन


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें