JEE Main 2023:   जेईई-मेन की परीक्षाओं को लेकर विवाद की स्थिति बन गई है. कई छात्र परेशान हैं. काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जैसे ही एनटीए द्वारा परीक्षा शहर एवं परीक्षा की तिथियां जारी की गई, इसके साथ ही बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के फोन आने लगे हैं, सबसे अधिक बिहार बोर्ड के ऐसे विद्यार्थी सामने आ रहे हैं जिनकी परीक्षा 1 फरवरी को है और उसी दिन जेईई-मेन की परीक्षा भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अतिरिक्त कई विद्यार्थी ऐसे भी सामने आ रहे हैं, जिनकी 12वीं बोर्ड की प्रेक्टिकल की परीक्षाएं भी इन्हीं तिथियों में टकरा रही है.


 ऐसे में यदि विद्यार्थी का परीक्षा केन्द्र दूसरे शहर में होता है तो उसके लिए संबंधित स्कूल में प्रेक्टिकल देना भी संभव नहीं हो सकेगा. तीसरी समस्या अधिकांश विद्यार्थियों के साथ यह है कि उन्हें ऐसे शहर में परीक्षा केन्द्र दिए जा रहे हैं,


जिसका उन्होंने परीक्षा केन्द्र के रूप में आवेदन ही नहीं किया था. इन विद्यार्थियों को अब अनचाहे रूप से नए शहर में परीक्षा देने के लिए तैयार होना पड़ रहा है. उपरोक्त समस्याओं को लेकर बड़ी संख्या में विद्यार्थी एनटीए को ई-मेल और फोन करके परिवेदना बता भी रहे हैं.


आहूजा ने बताया कि परीक्षा की स्लॉट के संबंध में जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन बीई-बीटेक परीक्षा 24, 25, 29, 30 व 31 जनवरी एवं 1 फरवरी को दो शिफ्टों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 संपन्न होगी.  यानी बीई-बीटेक की परीक्षा कुल 12 शिफ्टों में करवाई जाएगी, इसके अतिरिक्त 28 जनवरी को 3 से 6 की शिफ्ट में बी-आर्किटैक्चर के लिए परीक्षा होगी.


 इस प्रकार कुल 13 शिफ्टों में जेईई-मेन जनवरी परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए कुल 9.15 लाख विद्यार्थी रजिस्टर्ड हो चुके हैं. परीक्षा के प्रवेश पत्र आज या कल जारी किए जा सकते हैं, जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपना परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा स्लॉट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.


ये भी पढ़ें- बाड़मेरः श्रवण कुमार जांगिड़ पर महिला शिक्षिकाओं ने लगाए गंभीर आरोप, रात्रि भोज के बहाने स्कूल आने का बनाता था दबाव