JEE Main 2024:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 के पहले सत्र की बीई और बीटेक परीक्षाएं शनिवार से शुरू हैं. इसके पैटर्न में  बदलाव हुआ है कि जेईई मेन के सिलेबस में परिवर्तन किया गया है, लेकिन पहले दिन के प्रश्न पत्र का स्तर पिछले साल के प्रश्न-पत्रों के समान था. एजुकेशन एक्सपोर्ट ने बताया कि सबसे अधिक बदलाव केमिस्ट्री के सिलेबस में किया गया है, और यह केमिस्ट्री के प्रश्न पत्र में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है. वहीं, फिजिक्स में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछे गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूछे गए आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन
बीते सालों के पॉलीमर्स और केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ से प्रश्न पूछे गए थे, लेकिन इस बार के प्रश्न पत्र में इन विषयों से कोई प्रश्न नहीं था. ओवरऑल प्रश्न पत्र में फिजिक्स और केमिस्ट्री में आसान रहे, जबकि गणित के प्रश्न कठिन थे. पिछले साल की तरह इस बार भी 90 प्रश्न 300 अंकों के पूछे गए थे, जिनमें से 20 प्रश्न ऑब्जेक्टिव और 10 प्रश्न न्यूमेरिकल रिस्पांस थे. इनमें सही प्रतिस्थान के लिए चार अंक और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा गया था. न्यूमेरिकल रिस्पांस में माइनस मार्किंग नहीं थी.


फिजिक्स में सिलेबस के बाहर के सवाल
एक्सपर्ट ने बताया कि मॉर्निंग के पेपर में प्रैक्टिकल फिजिक्स में स्पैरोमीटर से संबंधित प्रश्न पूछे गए, जो कि एनटीए के सिलेबस में शामिल नहीं हैं. फिजिक्स के प्रश्न पत्र में मैकेनिक्स, इलेक्ट्रोडायनेमिक्स और मॉडर्न फिजिक्स से प्रश्न पूछे गए. मैकेनिक्स में जड़त्व और कालिजन से संबंधित आसान प्रश्न पूछे गए. इलेक्ट्रोडायनेमिक्स में कैपेसिटर, आरसी परिपथ, मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन से जुड़े प्रश्न पूछे गए. मॉडर्न फिजिक्स में सेमीकंडक्टिंग डिवाइसेज से डायोड पर प्रश्न पूछे गए.


गणित के प्रश्न परंपरागत कठिन और लंबे :


एक्सपर्ट ने बताया कि इनआर्गेनिक केमेस्ट्री में वेरिएबल ऑक्सीडेशन स्टेट और रेडॉक्स रिएक्शंस से संबंधित प्रश्न पूछे गए. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में ऑर्थो, मेटा, पेरा डायरेक्टिंग ग्रुप्स की नेचर और जनरल ऑर्गेनिक केमिस्ट्री (जीओसी) से संबंधित प्रश्न पूछे गए. गणित का प्रश्नपत्र परंपरागत तौर पर कठिन और लंबा रहा है. मैथमेटिक्स के प्रश्नपत्र में कंप्लेक्स नंबर, क्वाड्रेटिक इक्वेशंस, प्रोग्रेशंस से संबंधित सामान्य प्रश्न पूछे गए. अलजेब्रा, कैलकुलस, कोऑर्डिनेट-ज्योमेट्री और वेक्टर-3डी से संबंधित प्रश्न पूछे गए.