Kota Mukundara Tiger Reserve News : कोटा को अब पर्यटन सिटी के रूप में नई पहचान मिलने जा रही है. जल्द कोटा के मुकुंदरा हिल्स फॉरेस्ट में महाराष्ट्र से बाघ और बाघिन का जोड़ा शिफ्ट किया जाने वाला है.


कोटा के मुकुंदरा हिल्स फॉरेस्ट में आ रहे नये मेहमान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके लिए संपूर्ण तैयारियां हो चुकी है. ये कहना है राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा का. वन मंत्री शर्मा आज एक दिवसीय दौरे पर कोटा आए थे जहां उन्होंने साइंस सेंटर एवं डिजिटल प्लानेटोरियम के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया.


इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला थे. कार्यक्रम सिटी पार्क में आयोजित हुआ. जहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा स्पीकर ने पौधारोपण करते हुए प्लानेटोरियम का शिलान्यास किया.


महाराष्ट्र से बाघ और बाघिन का जोड़ा  होगा शिफ्ट


इस अवसर पर स्पीकर बिड़ला ने कहा कि कोटा में आने वाले बच्चों को साइंस को और बेहतर समझने में इस प्लानेटोरियम से मदद मिलेगी.
ये प्रदेश का पहला डिजिटल प्लानेटोरियम होगा.


वहीं कार्यक्रम में शामिल हुए वन पर्यावरण, एवं साइंस एवम टेक्नोलॉजी मंत्री संजय शर्मा ने इसे लोकसभा स्पीकर का प्रयास बताया और कहा कि 35 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्लानेटोरियम का लाभ यहां के छात्रों को मिलेगा.


राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने दी जानकारी



वहीं मुकुंदरा हिल्स के विकास के सवाल पर उन्होंने कहा कि जल्द ही कोटा के मुकुंदरा हिल्स में महाराष्ट्र से बाघ और बाघिन का जोड़ा शिफ्ट किया जाएगा. इससे कोटा के पर्यटन को विकास मिलेगा और इसके लिए उनकी बात महाराष्ट्र सरकार के वन मंत्री से हो चुकी है.


कोटा के मुकुंदरा हिल्स फॉरेस्ट में टूरिस्ट को वाइल्ड लाइफ अवेयरनेस से लेकर कंजरर्वेशन, मुकंदरा के वैटलैंड, रिवर, वाइल्ड लाइफ के लिए फेमस है.


जानकारी के लिए बता दें कि मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की स्थापना नौ अप्रैल 2013 को हुई थी. अभयारण्य क्षेत्र का नाम मुकुंदरा की पहाड़ियां जिनका यह राजस्थान के 4 जिलों- कोटा, बूंदी, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ में फैला हुआ है. राष्ट्रीय राजमार्ग 12 पर स्थित यह वन क्षेत्र  294.41 वर्ग किमी में फैला हुआ है. महाराष्ट्र से बाघ और बाघिन का जोड़ा आने के बाद यहां आने वाले टूरिस्ट इनका दीदार कर सकेंगे.