घोड़ी पर चढ़ाने से पहले यहां मां दूल्हे को करवाती है स्तनपान, जानिए राजस्थान की अनोखी रस्म

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा के बिजौलियां गांव में शादी के दौरान एक अनोखा रिवाज निभाया जाता है. यहां विवाह से पहले दूल्हा मां का स्तनपान सबके सामने करता है. जानिए राजस्थान की ये अनोखा परंपरा.

स्नेहा अग्रवाल Tue, 06 Aug 2024-12:24 pm,
1/5

बिजौलियां गांव की परंपरा

राजस्थान के बिजौलियां गांव में राजे-रजवाड़ों के जमाने से ये रिवाज निभाया जा रहा हैं. हालांकि अब दूल्हे को मां सांकेतिक पताशा खिलाकर अपने बेटे को खुशियों का आशीर्वाद देता है. 

2/5

मान्यता के अनुसार

मान्यता के अनुसार, दूल्हे की मां शीतला मांता से अपने बेटे के लिए मन्नत मांगती है और कहती है कि मैंने अपने बेटे का दूध पिलाकर और खून से सींचा है. उसकी हमेशा रक्षा करना. 

3/5

उसकी मां सबके सामने पिलाती है दूध

कोटा के बिजौलियां गांव में विवाह से पहले दूल्हे को उसकी मां सबके सामने अपना दूध पिलाती है. यह परंपरा यहां सदियों से चली आ रही है, जिसका काफी महत्व है. कई लोग इस परंपरा को पूरे तरीके से निभाते हैं. 

 

4/5

बेटे की रक्षा की गुहार

इस रिवाज के अनुसार, दूल्हे की अपने बेटे की रक्षा की गुहार मां शीतला से लगाती है. कोटा में एक शीतला माता और एक बेदरी माता का मंदिर है. यहां पर शीतला सप्तमी पर महिलाएं पूजा करती हैं. 

5/5

12 कुम्हार परिवार

इस कस्बे में 12 कुम्हार परिवार हैं और इस मंदिर के पुजारी भी  एक कुम्हार है. कहते हैं कि शीतला माता रोग, जलन, त्वचा, फोड़े-फुंसी, लाल दाने आदि से सभी को बचाती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link