Kota News: राजस्थान के शिक्षा विभाग ने नई पहल करते हुए पूर्व सैनिकों को सरकारी अध्यापक बनाने की तैयारी में है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने  हाल ही में  घोषणा की है कि, पूर्व सैनिक बी.एड के बराबर होंगे. जिन्हें मैरिट और आरक्षण के आधार अध्यापक बनाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 वहीं सैनिकों की आकस्मिक मौत होने और शहीद होने पर वीरांगना या उनके आश्रितों को अनुकम्पा में सरकारी नौकरी देंगे. गौरतलब है कि भारत में राजस्थान शिक्षा विभाग पहली बार इसकी पहल कर रहा है. जिसका प्रस्ताव जल्द तैयार कर शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भेजेंगे.


यह घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रामगंजमंडी मे लोकसभा चुनाव भाजपा कार्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान कही. शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि - कुछ पूर्व सैनिको को शिक्षा विभाग मे अध्यापक बनने के लिए आवेदन किया है. लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी मानने को तैयार नहीं उनका तर्क है कि पूर्व सैनिको की शिक्षा ट्रेनिंग शिक्षा विभाग से कम है. ऐसे मे अध्यापक नहीं बना सकते. ऐसे मे अधिकारियो को सख्त निर्देश दिए कि पूर्व रिटायर सैनिको को बी.एड डिग्री के बराबर मानना पड़ेगा. ऐसे मे अब पूर्व सैनिको को मेरिट के आधार पर और आरक्षण के आधार पर सरकारी अध्यापक बनाएंगे.


शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि - भारतीय सैनिको की दुर्भाग्य से सामान्य मौत हो जाती है, या लड़ाई के दौरान शहीद हो जाते है. लेकिन शहीद की वीरांगनाओ को अनुकम्पा नियुक्ति देने के प्रावधान नहीं है. मैंने मेरे शिक्षा विभाग अधिकारियो को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. पुरे हिंदुस्तान मे राजस्थान शिक्षा विभाग पहल करेंगा, कि शहीद की वीरांगना या आश्रित परिवार को राजास्थान मे सरकारी नौकरी देंगे. ज़िसके प्रस्ताव तैयार हो रहे है, जो जल्द मुख्यमंत्री के पास भेजे जायेंगे.


यह भी पढ़ें: Rajasthan live News: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, झोटवाड़ा में 200 लोगों ने थामा BJP का दामन