Education City Kota News:  जिसे शिक्षा नगरी के तौर पर देश भर में जाना जाता है. इंजिनियर और डॉक्टर बनने के लिए आये स्टूडेंट्स के लिए कोटा सपनों का शहर है और इस बार ऐसे स्टूडेंट्स की तादाद अपने सभी रिकॉर्ड को तोड़ने वाली है. माना जा रहा हे की कोटा में इस बार ढाई लाख से ज्यादा कोचिंग छात्र आईआईटी और मेडिकल की तैयारी के लिए आने वाले है. माना जा रहा है की इस साल की कोटा कोचिंग के स्टूडेन्ट्स की तादाद अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैक्ट फाइल


- करीब एक लाख विद्यार्थियों ने लिया एडमिशन
- 2.50 लाख विद्यार्थी इस साल कोटा में आने की उम्मीद
- 10 बड़े कोचिंग 50 से अधिक छोटे इंडीविजुअल संस्थान हैं कोटा में
- 4 हजार से अधिक हॉस्टल संचालित
- 35 हजार से अधिक पीजी रुम्स उपलब्ध
- 1500 मैस संचालित हैं
- 10 हजार एक्सपर्ट् फैकल्टीज हैं कोटा में
- 1 लाख परिवार निर्भर हैं कोटा में कोचिंग पर
- 50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स करते हैं साइकिल का उपयोग
-आईआईटी और मेडिकल की तैयारी के लिए सिर्फ और सिर्फ कोटा
-कोचिंग सिटी में टूटेंगे इस बार सभी रिकॉर्ड
-शिक्षा नगरी में देश भर से इस बार ढाई लाख छात्र लेंगे एडमिशन


ये भी पढ़ें- Kota: राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम का एक फैसला, बेरोजगार हो जाएंगे 5000 मजदूर


कोचिंग सिटी कोटा नित नए आयाम स्थापित करने की ओर आगे बढ़ रही है यहां की ख्याति दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में श्रेष्ठ परिणाम के बाद यहां आने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोटा एक बार फिर पूरे देश से आ रहे स्टूडेंट्स का उत्साह से स्वागत हो रहा है. कोचिंग संस्थानों में प्रवेश शुरू हो चुके हैं. उन लाखों विद्यार्थियों का स्वागत करने के लिए कोटा तैयार है जो आईआईटीयन या डॉक्टर बनने का सपना लिए कोटा आने लगे हैं. 


रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड या शहर के होटल, लगभग सभी जगह इन दिनों बड़ी संख्या में विद्यार्थी और अभिभावक नजर आ रहे हैं. कोटा में वो सब कुछ है जो एक विद्यार्थी को चाहिए. यहां उसे राष्ट्रीय स्तर की स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा के साथ अच्छी फेकल्टीज का मार्गदर्शन मिलता है. ऐसे में कोटा अभिभावकों व विद्यार्थियों की पहली पसंद बना हुआ है. ऐसा लगता है मानो पूरा भारत कोटा में बस गया हो.