Rajasthan Weather Update: राजस्थान के लोगों को भयंकर गर्मी से अब राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में 1-3 डिग्री दर्ज हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम में बदलाव होने से लोगों को भीषण गर्मी और हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि 2 जून तक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हो सकता है, जिससे जयपुर, भरतपुर और बीकानेर के कुछ इलाकों में बादल गरजन, आंधी-तूफान के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही यहां पर बारिश होने की भी संभावना है. 



जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, इस साल केरल में वक्त से तीन दिन पहले मानसून आ चुका है. आमतौर पर राजस्थान में मानसून 25 जून को एंट्री लेता है. ऐसे अनुमान है कि केरल में मानसून आने के बाद 25 दिन बाद राजस्थान में मानसून आता है. ऐसे में कहा जा रहा है कि जून के आखिरी हफ्ते तक प्रदेश में मानसून की एंट्री होने की संभावना है. हालांकि अभी तक इसको लेकर एंट्री नहीं हुई है. 



मौसम विभाग के अनुसार, इस साल प्रदेश में मानसून अच्छा रहने की उम्मीद है. कई जगहों पर सामान्य और कई स्थानों पर सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और आंधी का यह दौर 2 जून तक जारी रहने की संभावना है. 



वहीं, अगर बीते गुरुवार की बात करें तो प्रदेश के कुछ इलाकों में दोपहर बाद मौसम बदल गया है. ऐसे में 5 जिलों में धौलपुर, भरतपुर, टोंक, कोटा और भीलवाड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. साथ ही टोंक में ओले गिरे. मौसम के करवट बदलने से 11 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज हुई. बारिश होने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिलती नजर आई.