Ladpura,Kota: प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग, जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा ने कहा कि खाद्य पदार्थों और दूध में मिलावट करने वालों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर आकस्मिक जांच करें. कानूनी प्रावधानों की जानकारी दें. सभी विभागों को फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला प्रभारी सचिव पंचायत समिति लाड़पुरा के सभागार में लाड़पुरा ब्लॉक के अधिकारियों की बैठक लेकर फ्लैगशिप एवं विभागीय योजनाओं की समीक्षा कि सभी विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की मंशा के अनुरूप फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे. उन्होंने अधिकारियों को आंकड़ों में उलझने के बजाय धरातल पर योजना का सफल क्रियान्वयन कर व्यवहारिक रूप से कार्य करते हुए समस्याओं का समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पात्रता का प्रचार-प्रसार जन प्रतिनिधियों का सहयोग लेकर करते हुए ग्राम पंचायतवार पात्र व्यक्तियों का चयन करें. उन्होंने फ्लैगशिप योजनाओं सभी विभागों को आवंटित लक्ष्यों की शत्-प्रतिशत पूर्ति के साथ ग्राम पंचायतवार प्लान बनाकर जन प्रतिधिनियों को जागरूक करने के निर्देश दिए.


जिला प्रभारी सचिव कहा कि योजनाओं के धरातल पर वास्तविक क्रियान्वयन दिखाई दे, इसके लिए आमजन का सहयोग लिया जाकर व्यवहारिक रूप से प्रत्येक योजना की जानकारी गांवों तक पहुंचाएं. उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को प्रभावी बनाने के लिए मिठाई, मसाले एवं फल विक्रेताओं को प्रेरित कर स्वघोषणा का पत्र प्रतिष्ठान पर प्रदर्शित करने एवं मिलावट करने वालों के खिलाफ कानून में किए गए प्रावधानों के बारे जानकारी देने के निर्देश दिए. उन्होंने निशुल्क दवा येाजना, जांच योजना एवं चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में भी प्रत्येक चिकित्सा संस्थान पर प्रावधानों का प्रदर्शन करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए जन आधार कार्ड तथा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा येाजना में पंजीयन के लिए सभी परिवारों को प्रेरित करें.


जिला प्रभारी सचिव ने पंचायत समिति क्षेत्र में चल रहे विकास कार्य की समीक्षा करते हुए पेयजल, सड़क निर्माण, विद्युत, चिकित्सा एवं शहरी व ग्रामीण विकास के चल रहे कार्यों की समीक्ष कर सभी विभागों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी विकास कार्य जन प्रतिनिधियों के सुझाव अनुसार गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा हो.


उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के लम्बित कार्यों को गति प्रदान करने, मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में पात्र किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि किसानों को विद्युत सामग्री का समय पर वितरण एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जाए.


इस अवसर पर जिला कलक्टर ओपी बुनकर, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी, लाड़पुरा प्रधान नईमुद्दीन गुड्डू, अध्यक्ष नगर पालिका कैथून आईना महक, एसडीएम लाड़पुरा दीपक मित्तल, बीडीईओ लखन सिंह सहित सभी विभागों अधिकारी, जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य उपस्थित रहे.


 राजस्थान के टोंक में शौच करने गई विवाहिता का अपहरण, 22 दिन तक नशीले इंजेक्शन लगाकर गैंगरेप