Pipalda: संजय नगर में स्थित राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का आयुर्वेद विभाग कोटा संभाग के सहायक निदेशक डॉ. रेवती रमण पारीक द्वारा औचक निरीक्षण किया गया. जहां पर उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान वहां कंपाउंडर जगदीशचन्द्र से औषधालय की जानकारी ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- Pipalda: भारतीय किसान संघ ने लगाया सरकार पर धोखाधड़ी का आरोप


इस मौके पर औषधालय में आयुर्वेदिक दवा उपलब्धता, मरीजों की संख्या, विधायक और भवन व्यवस्था को लेकर जानकारी ली. यहां पर आयुर्वेदिक चिकित्सक, एक कंपाउंडर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी स्टाफ लगाया हुआ है. जहां मरीजों को आयुर्वेदिक चिकित्सा का लाभ मिल रहा है.


20 मार्च को हुआ है औषधालय का शुभारम्भ
गौरतलब है कि सुल्तानपुर नगर में सरकार की बजट घोषणा अनुरूप हर ब्लॉक क्षेत्र में एक ब्लॉक स्तरीय आयुर्वेदिक विद्यालय खोलने के क्रम में 20 मार्च को यहां राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का शुभारंभ किया गया था. जहां प्रारंभिक तौर पर संजय नगर में पुराने विद्यालय भवन में यह अस्थाई औषधालय संचालित किया जा रहा है. 


आयुर्वेद विभाग द्वारा नगर में ब्लॉक स्तरीय आर्युवेदिक औषधालय निर्माण के लिए भूमि आवंटन की मांग को लेकर प्रस्ताव भिजवाया हुआ है, लेकिन फिलहाल उस प्रस्ताव पर अमल नहीं होने से राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय के लिए भूमि आवंटन तक नहीं हुई और यहां नगर में आर्युवेद औषधालय का निर्माण अटका हुआ है. फिलहाल प्रचार-प्रसार के अभाव में संजय नगर स्थित इस अस्थायी आर्युवेदिक औषधालय में प्रतिदिन 20 मरीज आयुर्वेदिक चिकित्सा का लाभ उठा रहे हैं.


Reporter: Himanshu Mittal