Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजधानी जयपुर में 7 अप्रैल को प्रदेशिक संगठनों का महासम्मेलन होने जा रहा है. ऑल इंडिया आंगनबाड़ी एम्प्लाइज फैडरेशन के बैनर तले देशभर के 15 राज्यों से अधिक राज्यों की आंगनबाड़ी महिलाएं अपने हक के लिए जयपुर में जुट रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेडरेशन के राष्ट्रीय संयोजक छोटेलाल बुनकर ने बताया कि देश की 28 लाख आंगनबाडी महिलाएं अपनी मांगों को राजनीतिक दलों के घोषणा पत्र में शामिल कराने के लिए एकजुट हो रही है. जयपुर में देश के अलग-अलग हर राज्यों से आंगनबाड़ी संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख पदाधिकारी महिलाएं जयपुर पहुंचना शुरू होगा.


सम्मेलन के जरिए देशभर के 28 लाख आंगनबाड़ी परिवार तय करेंगे कि जो राजनीतिक पार्टी आंगनबाड़ी महिलाओं के हित में बात करेगा, उसी को समर्थन देंगे. बुनकर ने बताया कि जहां महिलाओं की सुरक्षा की बात करने वाले सभी राजनीतिक दल महिलाओं का आर्थिक और मानसिक शोषण कर रहे है.


केंद्र और राज्य के 60:40 के अंशदान से संचालित 14 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत 28 लाख आंगनबाड़ी महिलाओं का न कोई वर्तमान है और ना भविष्य. मानदेय के नाम पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को 4500 व 2250 रु. दिए जा रहे हैं. इसमें राज्य सरकारें अपने हिसाब से अलग से भुगतान करती हैं. राजस्थान में 5 हजार से 9500 रु. ही मानदेय मिलता है.