Ravindra Singh Bhati Election Campaign News : राजस्थान की सबसे हॉट सीट कही जाने वाली बाड़मेर-जैसलमेर-बालोतरा लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी के जन आशीर्वाद यात्रा में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ रही है. इस चुनाव प्रचार में रविंद्र सिंह भाटी ने हाथी-घोडे़ और ऊंट मंगवा कर अपने जूलूस में शामिल किया, जो रविंद्र सिंह भाटी को भारी पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल लोकसभा निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी ने पशुओं से किया चुनाव प्रचार किया. इस बात को लेकर बाड़मेर कांग्रेस ने X हैंडल पर पोस्ट कर आपत्ति जताई थी. साथ ही पूरे मामले की शिकायत निर्वाचन आयोग से की. शिकायत में कहा कि रोड शो व रैलिया में भाटी हाथी घोड़ा व ऊंट से प्रचार कर रहे थे.  


 बता दें कि पेटा इंडिया की अपील पर चुनाव आयोग ने 2012 में भी चुनाव प्रचार के दौरान जानवरों को ले जाने और उनका प्रदर्शन करने पर बैन लगा दिया था. इसके बाद से ही पशुओं से चुनाव प्रचार प्रसार आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में आता है. जिसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने मामले को गंभीरता से लिया. ARO उपखंड अधिकारी को पूरे मामले की जांच सौंपी गई. जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई होगी. 


गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने अपनी आदर्श आचार संहिता (अध्याय 22.5 के पेज संख्या 144) में स्पष्ट कहा है कि मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए प्रत्याशी या राजनीतिक दल पक्षियों और रेंगने वाले जीव जंतुओं समेत किसी भी जानवरों का किसी भी प्रकार से इस्तेमाल या सजीव प्रदर्शन नहीं करेंगे. अगर किसी पार्टी का चुनाव चिन्ह कोई जानवर है, तब भी वह उस जानवर का प्रयोग प्रचार प्रसार के दौरान प्रदर्शन नहीं करेगी.


निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी की इस रैली में उमडी भीड़ ने भाजपा और कांग्रेस पार्टी की नींद उड़ा दी है. रविंद्र सिंह भाटी बाड़मेर और बाड़मेर ग्रामीण पंचायत समितियों में जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं. जिसको लेकर सोमवार को भाटी की जन आशीर्वाद यात्रा बाड़मेर की बाड़मेर ग्रामीण पंचायत समिति में पहुंची. इस दौरान जगह-जगह समर्थकों द्वारा भाटी का जोरदार तरीके से स्वागत किया गया.