ajmer lok sabha chunav results: लोकसभा चुनाव के नतीजों के रुझान आना शुरू हो गए हैं. शाम तक स्थिति पूरी तरह से साफ हो जाएगी. अजमेर सीट की बात करें तो अजमेर से भागीरथ चौधरी आगे चल रहे हैं. ऐसे में भागीरथ चौधरी की जीत लगभग तय मानी जा रही है.


अजमेर  लोकसभा चुनाव परिणाम ताजा अपडेट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 राउंड के बाद भाजपा के भागीरथ 1लाख 71 हजार वोटों से आगे


अब केवल 5लाख 61 हजार 846 वोटों से गिनती बाकी


अजमेर सीट चुनावी समीकरण 


बता दें कि अजमेर लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी ने भागीरथ चौधरी (Bhagirath Choudhary) का टिकट रिपीट किया. वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर रामचंद्र चौधरी (Ramchandra Choudhary)को प्रत्याशी घोषित किया है. 2019 में  भागीरथ चौधरी की इस सीट पर जीत हुई थी. वर्तमान में भागीरथ चौधरी ही इस सीट से सांसद हैं.


अजमेर लोकसभा सीट की बात करें तो इसमें 7 विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें अजमेर नॉर्थ, अजमेर साउथ,पुष्कर और नसीराबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. इसके अलावा  मसूदा और केकड़ी सीट पर कांग्रेस की जीत हुई. वहीं किशनगढ़ सीट और जयपुर की दूदू सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.अजमेर के जातीय समीकरण पर चर्चा करें तो इस सीट पर SC/ST की आबादी करीब 22 फीसदी है. इसके बाद लगभग 16-17 प्रतिशत यहां जाट हैं. वहीं करीब 12 फीसदी अबादी मुस्लिम है. वहीं कुछ क्षेत्र में राजपूतों का दबदबा है.