Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या के बीच लंबे समय से चल रही अदावत का आज आखिरकार अंत हो गया. कुछ दिनों पूर्व सीएम भजनलाल शर्मा की मौजूदगी में चंद्रभान सिंह ने भाजपा को समर्थन देने का आश्वासन दिया था. उसके आबाद आज विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने जयपुर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में आज डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी सहित पार्टी के आला अधिकारियों की मौजूदगी में पार्टी से निष्कासित अपने 16 कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा को समर्थन दे दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


भाजपा को होगा फायदा?


भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने पार्टी सिम्बल का उपरणा पहना कर सभी कार्यकर्ताओं का पार्टी में स्वागत किया. लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा से दो बार पूर्व में विधायक रहे चंद्रभान सिंह आक्या के एक बार फिर से भाजपा में शामिल होने पर निश्चित तौर पार्टी को इसका बड़ा फायदा मिलेगा. बता दें कि दो बार के सांसद और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को तीसरी बार लोकसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है.



वहीं, कांग्रेस की ओर से अपने कद्दावर नेता और पूर्व सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना को बतौर प्रत्याशी मैदान में उतारा गया है. ऐसे में चंद्रभान सिंह आक्या ने लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा जॉइन कर सीपी जोशी का खेमा मजबूत किया है. वहीं बागी चंद्रभान सिंह आक्या के दोबारा से भाजपा में लौट कर आने से चित्तौड़गढ़ वासियों में भी खुशी की लहर देखी जा रही हैं.


निर्दलीय चुनाव लड़ कर जीते थे आक्या



विधानसभा चुनाव में भाजपा से टिकट कटने के बाद बागी हुए चंद्रभान सिंह आक्या ने चित्तौड़गढ़ सीट से बतौर निर्दलीय कैंडिड चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी. प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का गृह जिला होने के बावजूद भाजपा को चित्तौड़गढ़ से करारी हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि जीत के बाद भी चंद्रभान सिंह आक्या ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को समर्थन पत्र सौंप दिया था. हालांकि तब भाजपा के जिला पदाधिकारियों की ओर से चंद्रभान सिंह आक्या के पार्टी में शामिल होने की तमाम चर्चाओं को खारिज कर दिया था. इसके बाद चंद्रभान सिंह और भाजपा के बीच लगातार कोल्ड वार देखने को मिल रहा था. 


वहीं, लोगों की ओर से चंद्रभान सिंह आक्या के दोबारा पार्टी जॉइन करने, और ना करने के कयास लगाए जा रहे थे. वहीं, चंद्रभान सिंह आक्या की ओर से हाल ही में मीडिया को दिए एक बयान में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी गई थी. जिसके बाद से ही चित्तौड़गढ़ की राजनीति में उथल पुथल मच गई थी. हालांकि अब चंद्रभान सिंह आक्या और उनके दमदार सभी कार्यकर्ताओं के वापस भाजपा जॉइन करने के बाद से इन तमाम कयासों का अंत तो हो ही गया हैं. वहीं दो दिग्गजों के बीच हुई इस सुलह ने कही न कही चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से भाजपा की जीत की राहों को भी आसान कर दिया हैं.


Reporter- Om Prakash