Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. फिलहाल कांग्रेस ने बांसवाड़ा सीट सर लोकसभा प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही कांग्रेस ने बांसवाड़ा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (BAP) से गठबंधन को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. इस सीट को लेकर कांग्रेस लगातार मंथन कर रही है, लेकिन अब नामांकन की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहें हैं कि आज कांग्रेस इस सीट पर स्थिति साफ कर सकती है.



दरअसल, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट में कांग्रेसी नेता, आलाकमान से बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) से गठबंधन ना करने का आग्रह कर चुके हैं. वहीं, कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व BAP से गठबंधन का मन बना रहा है. ऐसी स्थिति में, कांग्रेस को बीएपी के प्रत्याशी का समर्थन करना पड़ेगा. राजस्थान की राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों का मानना है, कि अगर कांग्रेस-BAP गठबंधन होता है, तो कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक भी खिसकने का खतरा बना हुआ है. 



कांग्रेस सूत्रों की माने तो बांसवाड़ा जिले के कांग्रेस नेता भारत आदिवासी पार्टी से गठबंधन की संभावनाओं को लेकर नाराज हैं. यही वजह है, कांग्रेस से खेरवाड़ा विधायक डॉ. दयाराम परमार, बांसवाड़ा के घाटोल विधायक नानालाल निनामा, अर्जुन सिंह बामनिया, कुशलगढ़ विधायक रमिला खड़िया, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य दिनेश खोड़निया, बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष रमेश पंड्या और डूंगरपुर जिलाध्यक्ष वल्लभराम पाटीदार ने कांग्रेस में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को एक माह पहले ही पत्र लिख चुके हैं. पत्र में कहा है, कि लोकसभा चुनावों में बीएपी से किसी तरह का गठबंधन नहीं किया जाए. 


लोकसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने इस सीट पर महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajit Singh Malviya) को प्रत्याशी घोषित किया है. मालवीय कुछ वक्त पहले ही कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं और इसके बाद भाजपा ने उन्हें टिकट दे दी.  वहीं, भारत आदिवासी पार्टी ने चौरासी से विधायक राजकुमार रोत को लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया है.कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सीट पर कांग्रेस गठबंधन कर सकती है और राजकुमार रोत गठबंधन के तहत प्रत्याशी हो सकते हैं