Rajasthan Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने गोविंद राम मेघवाल को बीकानेर से लोकसभा प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं अर्जुनराम मेघवाल को बीजेपी ने टिकट दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीकानेर सीट की बात करें तो अर्जुनराम मेघवाल की यहां पकड़ अच्छी बताई जाती है. अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर लोकसभा सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं. चौथी बार भी बीजेपी ने अर्जुनराम मेघवाल को प्रत्याशी घोषित किया है. 


अर्जुन राम मेघवाल ने आईएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखा. उनको राजनीतिक में करीब दो दशक हो गए हैं. वहीं गोविन्द राम मेघवाल छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं.गोविंद मेघवाल विधानसभा का 2003 में पहला चुनाव बीजेपी के टिकट से लड़े जिसमें उनकी जीत हुई. वह नोखा से चुनाव जीते. 2008 के चुनाव में उनको टिकट नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और निर्दलीय मैदान में उतरे हालांकि उनको सफलता नहीं मिली. गोविंद राम मेघवाल 2018 में कांग्रेस में शामिल हुए और उनकी जीत हुई थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में गोविंद राम मेघवाल चुनाव लड़े जिसमें इनको हार का सामना करना पड़ा.


 गोविंद राम मेघवाल नोखा से विधायक रह चुके हैं. इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल अगर कांग्रेस उम्मीदवार गोविंद राम मेघवाल को हरा देते हैं तो उनका बीकानेर सीट पर लगातार चौथी बार सांसद बनने का रिकॉर्ड बन सकता है.


दोनों उम्मीदवार एक ही समुदाय से आते हैं ऐसे में सियासी गलियारों में चर्चा है कि अर्जुन मेघवाल के लिए लोकसभा चुनाव में मुकाबला कांटे का हो सकता है. क्योंकि वोट बंट सकते हैं.


विधानसभा चुनाव में गोविंद राम मेघवाल की हार हुई थी. हालांकि कांग्रेस ने उन पर दोबारा विश्वास जताया है. गोविंद राम मेघवाल अपने बयानों के कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं. अपनी 'आक्रामक राजनीति'  के लिए गोविंद मेघवाल जाने जाते हैं. गोविंद मेघवाल की बात करें तो मास्टर भंवरलाल के निधन के बाद गोविंद मेघवाल ही पश्चिमी राजस्थान में कांग्रेस के बड़े एससी लीडर माने जाते हैं.