Rajasthan Lok Sabah Election 2024 : लोकसभा चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों के लिए अच्छी खबर है. लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान और मतगणना सहित अन्य कार्य में नियुक्त कार्मिकों के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया मतदान के दिन बूथ पर नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर को अब पहले दो दिवस के लिए 1,000 रुपये और दो दिन से अधिक ड्यूटी पर 500 रुपये प्रतिदिन (अधिकतम 3,000 रुपये) पारिश्रमिक दिया जाएगा.


पूर्व में माइक्रो ऑब्जर्वर को पारिश्रमिक के रुप में एकमुश्त 1,000 रुपये दिए जाते थे. उन्होंने बताया कि होम वोटिंग के कारण कई माइक्रो ऑब्जर्वर की चुनाव ड्यूटी दो दिवस से अधिक होती है. अब इस बढ़ोतरी से उन्हें लाभ मिल सकेगा. इसी तरह मतदान और मतगणना दल के साथ नियुक्त सहायक कर्मचारी का दैनिक भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया गया है.


इसी प्रकार, मतदान दल, जोनल मजिस्ट्रेट, एरिया मजिस्ट्रेट के साथ नियुक्त कार्मिक, होम गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, ग्राम रक्षक दल, एनसीसी सीनियर कैडेट, भूतपूर्व सैनिक आदि का मानदेय 350 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया गया है. साथ ही वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के कार्य में नियुक्त कार्मिकों का मानदेय भी 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया गया है.


गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव-2023 के दौरान भी चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों के मानदेय और पारिश्रमिक में बढ़ोतरी की गई थी. मंहगाई दरों में वृद्धि को दृष्टिगत निर्वचान विभाग द्वारा इन कार्मिकों के मानदेय और पारिश्रमिक में वृद्धि की गई है.