15 Couples in Didwana said Qubool Hai: आज कुरैशी वेलफेयर सोसायटी की ओर से कौम कुरैशियान का सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन हुआ. इस मौके पर समाज के 15 जोड़ों ने निकाह कुबूल किया. इस दौरान कुरआन की पाक आयतों, कलमा और खुतबा के साथ दूल्हा-दुल्हन निकाह कुबूल कर जिंदगी भर के लिए एक-दूसरे के हमसफर बन गए. सम्मेलन में जैसे ही दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे के लिए कुबूल है, कुबूल है, कुबूल है कि सदा बुलंद की, तभी लोग खुशी से झूम उठे और एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूल्हा-दुल्हन को निकाह पढ़वाकर दुआएं दी
मुफ्ती मोहम्मद मूसा ओर शहरकाजी रेहान उसमानी ने दूल्हा-दुल्हन को निकाह पढ़वाकर शादीशुदा जिंदगी के आबाद और खुशहाल होने की दुआएं की गई. निकाह के बाद सैकड़ों लोगों ने दूल्हों  दुल्हनों की  दुआएं दी. पण्डाल में मौजूद लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद दी.


इस अवसर पर समारोह में डीडवाना विधायक चेतन डूडी, लाडनूं विधायक मुकेश भाकर, चुरू के लोकसभा प्रत्याशी रहे मकबूल मंडेलिया ओर नागौर जिला कांग्रेस अध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत ने भी शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सामूहिक विवाह सम्मेलन मुस्लिम समुदाय की पहली और अहम जरूरत है क्योंकि मुस्लिम समुदाय में शादियों में फिजूलखर्ची किया जाना आम बात है. जबकि इस्लाम के मुताबिक शादी बेहद सादगी और कम खर्चे में होनी चाहिए.


ये भी पढ़ें- जयपुरवासियों ने किया ‘नो प्राइड इन एलिफेंट राइड’ का किया समर्थन, हाथी सवारी रोकने के लिए चलाया अभियान


उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मुस्लिम समाज काफी पिछड़ा हुआ है, ऐसे में कुरैशी समाज की यह पहल अच्छा कदम है. मुस्लिम समुदाय के बाकी समाजों को भी इस प्रकार के आयोजन करने की पहल करनी चाहिए, ताकि फिजूलखर्ची रोकी जा सके. इस अवसर पर कौम के सदर नूर मोहम्मद खत्री, अध्यक्ष अब्दुल रज्जाक खोखर सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे.


Reporter- Hanuman Tanwar