Nagaur: संभागीय आयुक्त अजमेर के भंवर लाल मेहरा द्वारा उपखंड कार्यालय लाडनूं का निरीक्षण किया गया तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए. संभागीय आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान पुराने राजस्व प्रकरणों को नजदीकी सुनवाई तिथि देकर त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया साथ ही भूमि अवाप्ति के शेष प्रकरणों का शीघ्र भुगतान करने हेतु निर्देशित किया. वहीं क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु पाबंदी की कार्यवाहियां नियमित रूप से करने एवं उनके लिए तुरंत नोटिस जारी करके पाबंदी की प्रभावी कार्यवाही हेतु निर्देशित किया. उन्होंने रास्तों को रिकॉर्ड में दर्ज करने के संदर्भ में तहसीलदार से मौके पर जाकर रिपोर्ट करने हेतु हिदायत दी व पटवारियों की नियमित मीटिंग करने एवं विरासत के नामांतरण रूके न रहें इस हेतु निर्देशित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कानून व्यवस्था पर की चर्चा, ईओ व बीडीओ को दिए निर्देश


संभागीय आयुक्त ने जसवंतगढ़ एवं लाडनूं थाना अधिकारियों से क्षेत्र कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी ली तथा नियमित रूप से क्षेत्र में गस्त करने एवं अपने मुखबिर तंत्र को अधिक सक्रिय बनाने व पाबंदी की अधिकाधिक कार्रवाई करने तथा थानों के स्वागत कक्षों में परिवादियों को सम्मान पूर्वक बैठाने एवं उन्हें सुनने हेतु निर्देशित किया गया. अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका लाडनू को नगर पालिका में लगे सभी सीसीटीवी कैमरा को चेक करने एवं सभी को चालू रखने तथा कैमरे लगाने हेतु निर्देशित किया गया. विकास अधिकारी को सभी ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करने एवं ग्राम सेवकों को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र व शत प्रतिशत विवाह पंजीयन हेतु निर्देशित किया. इसके अलावा स्कूलों ,आंगनबाड़ी केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन एवं उनमें पानी के कनेक्शन सुनिश्चित करने हेतु भी निर्देशित किया गया.


यह भी पढ़ें -फतेहपुरा में डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनिकीकरण को लेकर ग्राम सभा का हुआ आयोजन


मीडिया से खुलकर नहीं हुए रूबरू


संभागीय आयुक्त के निरीक्षण की पूर्व सूचना पर स्थानीय मीडिया कवरेज को तैयार थी, लेकिन आयुक्त मीडिया से रूबरू होने में थोड़े असहज नजर आए. क्षेत्र में प्रवेश के बाद डाक बंगले में अल्पाहार के पश्चात कार्यालय बैठक के दौरान ऑफिस के गेट बंद रहें, जिससे मीडिया को अंदर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई, इस पर पौने घण्टे बाद जब मीडिया ऑफिस में प्रवेश कर पारदर्शिता व पूर्व की कार्रवाई से जुड़े सवाल करने लगी तो भी आयुक्त ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वो अन्य मुद्दों पर कुछ नहीं कहेंगे, सिर्फ उनके निरीक्षण बिंदुओं पर ही अपनी बात रखेगें. उल्लेखनीय है कि आयुक्त मेहरा का लाडनूं में पहला दौरा था, इससे पूर्व आयुक्त आरुषि मलिक जनसुनवाई करके गयी थी. 


एसडीएम अनिल कुमार के नवाचार से जिले के एकमात्र सरकारी कार्यालय में बनी सुंदर पौधशाला में संभागीय आयुक्त ने पौधरोपण किया व उपखंड अधिकारी कार्यालय की कार्य प्रणाली और उपखंड क्षेत्र में कानून व्यवस्था पर संतोष जताया. इस दौरान लाडनूं थानाधिकारी राजेन्द्र कमांडो, जसवंतगढ़ सीआई मुकुट बिहारी, ईओ मघराज डूडी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें.



Reporter - Hanuman Tanwar


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें