नागौर: रिया बड़ी में महानरेगा श्रमिकों तथा जन सामान्य की उपस्थिति में सरपंच ग्राम पंचायत रिया बड़ी गिरधारी लाल तथा पंचायत समिति रिया बड़ी के सहायक विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद सैनी द्वारा पर्यावरण संतुलन के लिए एक व्यक्ति एक पेड़ लगाने तथा उसे हर हाल में जीवित रखने के लिए संकल्प दिलवाकर प्रेरित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्ष 2022 के विश्व पर्यावरण दिवस की वैश्विक थीम एक पृथ्वी निर्धारित की गई है जो हमारी पौराणिक विचारधारा वसुधैव कुटुंबकम के समानार्थक है.  दूसरे अर्थ में जब पृथ्वी सब की है तथा वह एक ही है तब इसे बचाना सब का उत्तरदायित्व है. भारतीय संस्कृति में एक सार्थक कहावत है बूंद बूंद से घड़ा भरता है यकीनन  हम में से प्रत्येक व्यक्ति यदि एक एक पौधा लगा दे और उसे जीवित बचा ले तो काफी अर्थ में प्रकृति से लिए गए उधार से उरिन होने का एक छोटा सा प्रयास कर सकते हैं. 


ऐसी लागी लगन मीरा हो गई मगन की सीख देने वाला मारवाड़ पर्यावरण संरक्षण के लिए जोधपुर के खेजड़ली की अमृता देवी के नाम से विश्व जगत में अमित पहचान लिए हुए हैं इसलिए आज हमें यह प्रण करना चाहिए की वृक्ष की रक्षा के लिए लगभग 3 शताब्दियों पूर्व मारवाड़ द्वारा किए गए बलिदान को व्यर्थ नहीं होने देंगे. इस संकल्प की श्रंखला में ग्राम रिया बड़ी में महानरेगा श्रमिकों तथा जन सामान्य की उपस्थिति में सरपंच ग्राम पंचायत रिया बड़ी गिरधारी लाल तथा पंचायत समिति रिया बड़ी के सहायक विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद सैनी द्वारा पर्यावरण संतुलन के लिए एक व्यक्ति एक पेड़ लगाने तथा उसे हर हाल में जीवित रखने के लिए संकल्प दिलवाकर प्रेरित किया गया . इस अवसर पर उपस्थित जन समूह में से सबसे वयोवृद्ध नागरिक मिसा राम के कर कमलों से रिया बड़ी स्थित आ डा मार्ग के पास वृक्षारोपण किया गया उपस्थित जन समूह द्वारा वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर आभार व्यक्त किया गया.


REPORTER- HANUMAN TANWAR