Parbatsar: परबतसर में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीपी जोशी और बीपीएम राकेश गौरा के निर्देशन में कार्यरत आरबीएसके टीम ए ने दिव्या पुत्री हंसराज सैन के दिल में छेद का निशुल्क ऑपरेशन चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से करवाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- परबतसर में बीजेपी ने गहलोत सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप, बताया राज्य अपराध में नंबर-1


राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम ए में कार्यरत डॉ. सीमा चौधरी और डॉ. मनीष घारू और पिंकी दायमा और औमप्रकाश फार्मासिस्ट ने जब भादवा में आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया. तब दिव्या पुत्री हंसराज उम्र 1 वर्ष निवासी बख्तावरपुरा में असामान्य हृदय ध्वनि मिलने पर ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया. 


टीम ने दिव्या के परिवारजनों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ बताए और मेडी प्लस हॉस्पिटल जोधपुर में निःशुल्क ऑपरेशन करवाने के लिए प्रेरित किया और रेफर किया. मेडी प्लस हॉस्पिटल जोधपुर में हृदय रोग विशेषज्ञों ने 2 डी ईको और अन्य जांचों के माध्यम से बताया कि दिव्या के दिल में बड़ा छेद है जिसकी वजह से दिव्या में सांस फूलना, बार बार बीमार होना, शरीर नीला पड़ने जैसे लक्षण मिलने लग गए. 


दिव्या का मेडी प्लस हॉस्पिटल जोधपुर में चिरंजीवी योजना से निःशुल्क ऑपरेशन किया गया जिसमें दिव्या को 2 दिन वेंटिलेटर पर रखने के बाद जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया और 7 दिन बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया. उसके बाद आरबीएसके टीम ए ने दिव्या के गांव भादवा के घर जाकर उसकी कुशल क्षेम पूछी और पाया कि दिव्या अब बिल्कुल स्वस्थ है. 


दिव्या के परिवार जनों ने आरबीएसके टीम ए परबतसर को चिरंजीवी योजना के फायदे बताने और ऑपरेशन के लिए प्रेरित करने पर धन्यवाद दिया और सभी जरूरतमंद परिवारों को भी इसका लाभ उठाने के लिए कहा. चिरंजीवी पोर्टल और रेफरल फॉर्म का कार्य संपादित नेमीचंद बनियो सूचना सहायक कार्यालय और संभागीय मुख्य चिकित्सा अधिकारी परबतसर द्वारा किया गया था.


Reporter: Hanuman Tanwar