Nagaur: राजस्थान के नागौर जिले के नागौर मुख्यालय और डीडवाना के 37 परीक्षा केंद्रों पर आज पीटीईटी परीक्षा का आयोजन हो रहा है. परीक्षा के दौरान नकल और अन्य अवांछित गतिविधियां रोकने के लिए त्रिस्तरीय निगरानी व्यवस्था रखी जा रही है. परीक्षार्थियों को भी ड्रेस कोड की पालना करना अनिवार्य किया हुआ है. परीक्षा को लेकर जिला परीक्षा समन्वय समिति का गठन किया गया है, जिसके अध्यक्ष जिला कलक्टर पीयूष समारिया हैं, जबकि जिला पर्यवेक्षक सीईओ हीरालाल मीणा को बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- नागौर: साम्प्रदायिक सद्भाव की कामना के साथ जिले भर में हुआ पौधारोपण


पीटीईटी 2022 की परीक्षा सुबह साढ़े 11 से शुरू हुई जो दोपहर 2.30 बजे तक होगी, इसके लिए जिले में 37 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, इनमें 25 केंद्र नागौर में और 12 डीडवाना में बनाए हैं. 2 वर्षीय कोर्स के लिए नागौर में 4056 अभ्यर्थी और डीडवाना में 5232 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे है और 4 वर्षीय कोर्स के लिए नागौर में 5789 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. नागौर में कुल 9845 अभ्यर्थी और डीडवाना में 5232 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं.


वहीं परीक्षा से पहले बारिश होने की वजह से परीक्षार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा तो वहीं कई परीक्षार्थियों के बारिश की वजह से एडमिट कार्ड भीग गए. वहीं नागौर जिला मुख्यालय के बलदेव राम मिर्धा राजकीय महाविद्यालय और डीडवाना के बलदेव राम मिर्धा राजकीय विद्यालय का नाम एक जैसा होने के कारण डीडवाना में परीक्षा देने वाले कई परीक्षार्थियों नागौर बलदेव राम मिर्धा राजकीय महाविद्यालय पहुंच गए, जिसके कारण परीक्षा से वंचित रहना पड़ा.


केंद्र अधीक्षक तुलछाराम गोदारा ने बताया कि पीटीईटी परीक्षा में नकल रोकने के लिए त्रिस्तरीय निगरानी व्यवस्था रखी गयी है. जिला प्रशासन की ओर से विजिलेंस फ्लाइंग गठित की गई है. इसके तहत चार टीम नागौर में और दो डीडवाना में मिलाकर कुल छह टीमें निगरानी रख रही है. दूसरा बाह्य उड़न दस्ता जिला समन्वयक द्वारा गठित किया गया है, जिसमें चार नागौर में और दो डीडवाना में निगरानी रख रहे हैं. 


तीसरी आंतरिक उड़न दस्ता व्यवस्था की गई है, जो केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रत्येक सेंटर पर गठित किया गया है. केंद्र अधीक्षक द्वारा गठित टीम में प्रत्येक सेंटर पर दो-दो व्यक्ति उड़न दस्ते में शामिल है, जो आने वाले अभ्यर्थियों पर नजर रख रहे है और उनके आधार कार्ड और डोकोमेंट की जांच कर रहे हैं.


Reporter: Damodar Inaniya