Merta: 75वें अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत सरकार के आयुष एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा शौर्य और शक्ति के प्रतिक स्थानों पर देश के 75 स्थानों पर आयोजित किए जाने वाले योग शिविर कार्यक्रमों की सूची में भक्त शिरोमणि मीरा बाई के जीवन से संबंधित दोनों स्थान मेड़ता और चित्तौड़गढ़ को शामिल किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भक्त और भगवान के अटूट संबंधों की पहचान बनकर मेड़ता का नाम रोशन करने वाली भक्त शिरोमणि मीराबाई की भक्ति ने एक बार फिर केंद्र सरकार के आयुष एवं संस्कृति मंत्रालय को मेड़ता तथा चित्तौड़गढ़ को शौर्य और शक्ति के कार्यक्रम में शामिल करने को मजबूर कर दिया. देश के 75 वें अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान अंतररार्ष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के चुनिंदा 75 ऐसे स्थानों पर केंद्र सरकार द्वारा योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिनकी पहचान शौर्य एवं शक्ति के रूप में की जाती है.


मेड़ता की भक्त शिरोमणि मीराबाई की भक्ति की शक्ति और ससुराल चित्तौड़गढ़ शौर्य का प्रतीक होने से इन दोनों स्थानों पर केंद्र सरकार द्वारा ऐतिहासिक योग शिविर आयोजन करने का फैसला लिया गया. पतंजलि योगपीठ के तत्वाधान में आयोजित इस योग शिविर का उद्देश्य युवा पीढ़ी को भारत के ऐतिहासिक स्थलों से अवगत कराना है. इस संबंध में पतंजलि योगपीठ के संभागीय पदाधिकारियों द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मेड़ता को सूची में शामिल करने की सूचना दी गई. पतंजलि योगपीठ टीम द्वारा 21 जून को पब्लिक पार्क परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक कार्यक्रम तैयारी आरंभ कर दी गई.


ये भी पढ़ें- यहां के लोगों को मिलेगा आधुनिक उपकरण से लैस आदर्श स्वास्थ्य केंद्र, विधायक कोष से बनेगा


आयुष एवं संस्कृति मंत्रालय का यह कार्यक्रम सफल रहता है तो इसे कॉफी टेबल बुक में शामिल कर इस योग शिविर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित किया जाएगा.


Reporter-Damodar Inaniya


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें