Ladnun, Nagaur News: लाडनूं उपखंड क्षेत्र में पिछले दो सप्ताह से आंखों के रोगी बढ़ रहे हैं. यहां राजकीय नेत्र चिकित्सालय में औसतन रोजाना 300 मरीज आने लगे हैं, जिनमें 90 प्रतिशत मरीज आंखों के कंजेक्टिवाईटिस रोग से ग्रसित हैं. इस बीमारी के चपेट में छोटे बच्चे भी आ चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसको लेकर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि बरसात के मौसम में नमी के कारण कंजेक्टिवाईटिस रोग बड़ी तेजी से फैल रहा है. नेत्र रोग की भाषा मे इसको आंखों का कोरोना माना जाता है यह वायरल रोग है संक्रमण व हाथों के आंख से छू जाने या संक्रमित व्यक्ति के प्रभाव में आने से फैलता है. प्रतिदिन इसके मरीज बढ़ते जा रहे हैं. पिछले दो सप्ताह में करीब 2500 मरीज इसी रोग से ग्रसित देखे गए हैं.


यह भी पढ़ें- एकसाथ खाएं शहद-बादाम, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले परिणाम


डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि तो रोग से बचाव के लिए दिन में बार बार हाथों को सेनिटाइजर या साफ पानी से धोते रहना चाहिए. संक्रमित आंख के हाथ नहीं लगाएं. इस रोग से संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी बनाये रखना, स्वच्छता का पूर्ण ख्याल रखना, साफ एंव ताजा खाना लेना और सफाई की आदतों का पालन करने से अपनी आंखों को संक्रमित होने और परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.


युवाओं महिलाओं के साथ छोटे बच्चे भी आए चपेट में
जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं और युवाओं के अलावा छोटे बच्चे भी इस बीमारी के चपेट में आ चुके हैं. स्कूली बच्चे चपेट में आने के चलते वो विद्यालय भी नहीं जा पा रहे हैं.