Nagaur, Degana: नागौर जिले के डेगाना में जिला कलेक्टर की पहल पर चिकित्सा एंव खनिज विभाग के तत्वावधान में सोमवार को सिलिकोसिस बीमारी की जांच एंव प्रमाण वितरण शिविर का आयोजित किया.जिसमें सुबह से ही परबतसर,मेंड़ता,रिंया,मकराना ओर डेगाना के आस-पास के गांवों से मरीजों का आना शुरू हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाम पांच बजे तक लगातार मरीजों ने शिविर मे आकर जांच कराने का निशुल्क लाभ उठाया. राजस्थान श्रमिक संघ अध्यक्ष सुखाराम गवलिया ने बताया कि डेगाना में सोमवार को चिकित्सा एंव खनिज विभाग के तत्वावधान से सिलिकोसिस बीमारी के संभावित रोगियों की जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.श्रवणराम राव,डॉ.सुरेंद्र चोधरी एंव ड़ॉ. नरेंद्र सिंह द्वारा जांच की गई.


उपखण्ड अधिकारी ने किया शिविर का औचक निरीक्षण


उपखण्ड अधिकारी पंकज गढ़वाल ने डेगाना उपजिला हॉस्पिटल में आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी.जिसमे मरीजो को सरकार द्वारा मिलने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया. और बीएसीएमो ड़ॉ.रामकिशोर सारण से शिविर का फ़ीडबैक लिया. 


बीसीएमओ डॉ.रामकिशोर सारण ने बताया कि डेगाना उपजिला अस्पताल में आयोजित इस चिकित्सा शिविर मे अलग-अलग क्षेत्रों से आये 120 लोगों का पंजियन करवाया.जिनकी चिकित्सकों द्वारा गहनता के साथ जांच की गई. और सिलिकोसिस रोग के संभावित मरीजों का एक्सरे आदि करवाया.जिनकी दुबारा से एक्सरे रिर्पोट देखने के बाद की 83 रोगयिों को सिलिकोसिस जैसी गंभीर होने की स्थिति में मरीज को ईमित्र से ऑनलाइन करवाकर चयन के लिए जिला मुख्यालय पर रेफर किया गया.


जहां उनकी वापस जांच कर योग्य सिलोकोसिस मरीज का चयन किया जाएगा. ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली समस्त प्रकार की सहायता से जोड़ा जाकर लाभाविन्त किया जा सकेगा. खनिज विभाग गोटन से सतीश सिंह चौहान, राजस्थान श्रमिक संघ अध्यक्ष सुखा राम गंवलिया,घनश्याम माली, रामनिवास मेहरा,अतरिक्त प्रशासनिक अधिकारी नरपत सिंह,विजय पारीक सहित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.