Merta,Nagaur: रियांबड़ी उपखण्ड मुख्यालय स्थित श्री खेतेश्वर छात्रावास में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रियांबड़ी खण्ड के शाखा संगम कार्यक्रम में रियांबड़ी के ग्रामीण क्षेत्र के अनेकों स्वयंसेवक उपस्थित रहे. कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नागौर विभाग के विभाग प्रचारक गिरधारी लाल ने कहा कि सामाजिक समरसता ही देश की सभ्यता और संस्कृति की पहचान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें हर व्यक्ति को भाग लेना चाहिए.संघ की शाखा केवल खेलने का स्थान मात्र नहीं है,यह एक शक्ति पूंज है. आज भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी आत्मनिर्भरता के भाव से अलग पहचान बना रहा है. दुनिया के लोग आज भारत के स्वाभिमान से प्रेरणा ले रहे है. हिन्दुत्व के भाव भारत के हर बालक, युवा, प्रत्येक नागरिक में जाग्रत हो रहे है.


संघ अपनी दैनिक शाखा के माध्यम से व्यक्ति निर्माण का कार्य गत 98 वर्षों से अनवरत करता चल रहा है. इसी कारण से संघ सदैव युवा ही दिखाई देता है.संघ के द्वितीय सरसंघचालक गुरू जी ने कहा कि संघ कुछ नहीं करेगा,पर स्वयंसेवक कुछ नहीं छोड़ेगा.इसी भाव से स्वयंसेवक समाज के प्रत्येक कार्य में अग्रणी भूमिका में रहता है.


गतिविधियों के माध्यम से समाज जागरण हो रहा है.हमें अपने कार्य को बल प्रदान करने के लिए शाखाओं को ओर अधिक मजबूत करना होगा.परस्पर जाति पाती को भूल कर आज संघठित होकर देश ओर समाज का कार्य करने की आवश्यकता है.राष्ट्र देवो भव के भाव से कार्य करने वाले कार्यकर्ता अपने दुःख -सुख की चिंता नहीं करते वही संघ ऐसे ही सैकड़ों कार्यकर्ताओं को तैयार करने का कार्य कर रहा है.हमें पुनः भारत को विश्व गुरू के रूप में सम्पूर्ण विश्व का मार्गदर्शन करने वाला राष्ट्र बनाना है. कार्यक्रम में योग व्यायाम, सूर्य नमस्कार, अनेक प्रकार के खेलो का आयोजन किया गया.इस अवसर पर सैकड़ों स्वयंसेवक उपस्थित रहें.


ये भी पढ़ें-


Dungarpur news: अज्ञात वाहन और कार की जबरदस्त टक्कर, कार सवार दो युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर


राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का नया कीर्तिमान, RERA में 100 प्रोजेक्ट का रिकॉर्ड रजिस्टर्ड