Nagaur, Deedwana: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य बजट प्रस्तुत करने की तारीख नजदीक आने के साथ ही डीडवाना को जिला बनाए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. इसके तहत आज डीडवाना विधायक चेतन डूडी की अगुवाई में डीडवाना का एक प्रतिनिधिमंडल नए जिलों के लिए गठित कमेटी के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएएस राम लुभाया से मिला और ज्ञापन एवं तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत कर डीडवाना को जिला बनाने की मांग रखी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौके पर विधायक चेतन डूडी ने कहा कि डीडवाना तत्कालीन राज्य का परगना रहा है. आजादी से पूर्व भी डीडवाना में जिला कलेक्टर के समक्ष सुपरिटेंडेंट का पद था. इसके अलावा 1996 से ही डीडवाना अतिरिक्त जिला मुख्यालय रहा है. डीडवाना में जिला स्तरीय सभी कार्यालय मौजूद है ओर अब केवल जिला कलक्टर व एसपी के पदों की ही जरूरत है. उन्होंने बताया कि डीडवाना की को जिला बनाने की मांग 4 दशक पुरानी है.तत्कालीन परमेश्वरचंद, सिंधु कमेटी के अलावा राजस्व मंडल व तत्कालीन नागौर जिला कलेक्टर भी डीडवाना को जिला बनाने की अनुशंसा कर चुके हैं.


डीडवाना का प्रशासनिक ढांचा बेहद मजबूत है और सड़क व रेल मार्गो से भी डीडवाना के लिए आवागमन की सुविधा उपलब्ध है. डीडवाना की भौगोलिक स्थिति, जनसंख्या, संसाधन व उपलब्ध कार्यालय जिला बनाने के उपयुक्त है. इसलिए लोगों की मांग और भावनाओं को ध्यान में रखते हुए डीडवाना को जिला बनाया जाना चाहिए. इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष रामलुभाया ने सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया.