नागौर: जिले के खींवसर के पंचायत समिति सभागार में एसडीएम डॉ धीरज कुमार ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन किया. इस दौरान एसडीएम ने सरपंचो के साथ वार्ता कर अपनी ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने के लिए चर्चा की और कहा कि सरपंचों की पहल से ही ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जा सकता है. ये तभी संभव होगा जब सरपंच अपनी ग्राम पंचायत के लोगों को जागरूक करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे चिरंजीवी योजना, पालनहार योजना का प्रचार-प्रसार कर लोगो को ज्यादा से ज्यादा लोगो को इनका लाभ दिलवाए इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली. बैठक में एसडीएम डॉ धीरज कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें.


स्वच्छता योजना के तहत गावो में कचरा निस्तारण करने व गंदे पानी की नकासी को लेकर जनप्रतिनिधियों व सरपंचो से सुजाव मांगे. उन्होंने खाद्य सुरक्षा योजना में पात्रों को ही लाभांवित करने के निर्देश दिए. और कहा कि उपखंड क्षेत्र में सरकारी योजनाओं का लाभ संबंधित लोगो को ही मिलना चाइए. ग्राम विकास अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे मकानों का समय पर निरीक्षण करने व जरूरतमंदों को उसकी किस्त समय पर मिले इसके लिए पूर्ण प्रयास किया जाए. और सभी ग्राम विकास अधिकारियों को कहां कि प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य एक महीने में सुनिश्चित करें.


समय पर कार्य पूरा नही करने पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी. इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर खेल मैदानो की जानकारी ली. ग्राम पंचायतों में खेल मैदान नही है वहा पर जल्द ही जमीन आवंटित की जाएगी.


साफ सफाई और गंदे पानी के निकासी के निस्तारण के दिए निर्देश
बैठक के दौरान एसडीएम ने सभी ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत में साफ-सफाई रखने और गंदे पानी की निकासी के निस्तारण के निर्देश दिए जहां पर गंदा पानी इकट्ठा हो रहा है वहां पर ड्रेनेज बनाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही गांव मे रास्तों पर कटीली झाड़ियों के समय-समय पर कटाई करवाने के भी निर्देश दिए गए. उपखंड मुख्यालय के पदम सर चौराहे पर हाईवे के दोनों तरफ बने नालों की साफ सफाई करवाने वह कस्बे से निकलने वाली जोधपुर लिंक रोड पर जमा गंदे पानी के निस्तारण के भी निर्देश दिए गए. एसडीएम ने कहा कि मनरेगा के तहत 100 दिन का कार्य जिन्होंने पूर्ण कर लिया है उन लोगों को 25 दिन का अतिरिक्त कार्य सड़क के दोनों तरफ उगी झाड़ियों की कटाई के लिए दिए जा सकता है.


अपनी ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने का लिया संकल्प
उपखंड मुख्यालय पर आयोजित बैठक में स्वच्छता मिशन के दौरान ग्राम पंचायत नारवा, कांटिया, माडपुरा, देऊ, टांकला व खींवसर ग्राम पंचायत में स्वच्छता मिशन के तहत अपनी ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने का संकल्प लिया इस दौरान सरपंचों ने कहा कि हम जल्द ही अपनी ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायतों के तौर पर तैयार करेंगे जिससे कि दूसरी ग्राम पंचायतें भी स्वच्छता मिशन में अपना योगदान दें और अपनी ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत बनाएं.


ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़े रास्तों व अतिक्रमण हटवाने को दे प्राथमिकता
उप प्रधान रामसिंह बागड़िया ने उपखंड अधिकारी को क्षेत्र में डामरीकरण सड़कों के किनारे अवैध अतिक्रमण हटाने व कटीली झाड़ियों को कटवाकर सड़को पर होने वाली दुर्घटना को रोकने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई हेतु अवगत करवाया तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे रास्तो को राजस्व रेकर्ड में दर्ज करवाने एवं बंद पड़े रास्तों को खुलवाने व रास्तों से संबंधित न्यायालय में चल रहे प्रकरणों को त्वरित रुप से निस्तारण करवाने का आग्रह किया. इस दौरान उपखंड अधिकारी ने इस संबंध में तत्कालीन रूप से कार्यवाही करने हेतु आश्वस्त किया.


बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद


 बैठक में विकास अधिकारी प्रदीप कुमार इनानिया, उपप्रधान राम सिंह बागड़िया, एईएन रामलाल सुथार, खींवसर सरपंच राजू देवी देवड़ा, जनप्रतिनिधि ओमप्रकाश सारण कांटिया, चम्पालाल देवड़ा, श्रवण सियाग नारवा, भेड़ सरपंच गणपतराम विश्नोई, दिनेश गोदारा, पिपलिया सरपंच दशरथ बेनीवाल, श्रवण धौलिया, आचिणा सरपंच श्रवण सिंह, ग्राम विकास अधिकारी भंवरा राम गोदारा, हरभजन सिंह सहित अन्य मौजूद रहे.


REPORTER - DAMODAR INANIYAN